रायपुर। फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले संडे को मनाया जाता है. इस बार फ्रेंडशिप डे 5 अगस्त को है. इस मौके पर आप अपने दोस्त को कोई ऐसा तोहफा देने की सोच रहे होंगे जिसे वो जीवन भर अपने साथ रखे या ऐसा तोहफा जो उसे हमेशा याद रहे. बाजार में फ्रेंडशिप डे पर आपके दोस्त के लिए बहुत सी चीजें मौजूद हैं जो आप उसे तोहफे में देकर उसका दिल खुश कर सकते हैं और इस दिन को बना सकते हैं ‘happy friendship day’. लेकिन अगर कुछ ऐसा आप उसे दे पाएं जो आज देने पर भी जिंदगी भर उसका साथ निभाए तो कैसा रहेगा… ! जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन बताने जा रहे हैं जो अपने दोस्त को गिफ्ट करके आप उसे जीवन भर के लिए अमीर बना सकते हैं, वो कहते हैं न ‘हेल्थ इज वेल्थ’, हां बस वही वाला अमीर…

ये है वो पांच गिफ्ट जो आप अपने दोस्त को दे सकते हैं- 

जिम की मेंबरशिप
यह एक ऐसा तोहफा है जो आप अपने दोस्त को दे सकते हैं और वह आपको इसके लिए खूब सारा प्यार भी देगा और पसीना भी… आजकल बहुत से ऐसे जिम हैं जो बहुत कम पैसों में साल भर की मेंबरशिप देते हैं. अगर आपका बजट कम हो तो आप इसे साल भर के बजाए छह महीने की मेंबरशिप कार्ड भी उसे गिफ्ट कर सकते हैं. साल भर तक चलने वाला आपका यह तोहफा उसके बहुत काम का साबित होगा और सेहतमंद जीवन की ओर वो एक कदम बढ़ाएगा.

योगा या जुम्बा मेंबरशिप
हो सकता है कि आपके दोस्त को जिम जाने में रुचि न हो. तो सोचिए कि उसे क्या पसंद है. कोई तो ऐसी एक्टिविटी होगी जो उसे पसंद होगी. जैसे डांस, योगा जुम्बा या एरोबिक्स. इनमें से जो भी उसे पसंद है आप उसकी मेंबरशिप उसे दे सकते हैं. हो सकता है कि आपका यह गिफ्ट उसकी सारी टेंशन ही दूर कर दे और वह पहले से भी ज्यादा खुश रहने लगे.

मोटिवेशन
अगर आपका दोस्त पहले से ही जिम या किसी फिटनेस सेंटर की मेंबरशिप ले चुका है, लेकिन वहां जाता नहीं है, तो आप उसे मोटिवेशन के तौर पर अच्छा सा उसकी पसंद का जिम बैग गिफ्ट कर सकते हैं. या फिर उसके लिए नए आउटफिट गिफ्ट कर सकते हैं जो उसे जिम या फिटनेस सेंटर जाने के लिए प्रोत्साहित करें.

किट बैग
हर किसी को कोई न कोई स्पोर्टस पसंद है. आपको दोस्त को भी होगा. हो सकता है कि काम की आपाधापी में और जिंदगी के तनाव में उससे वह खेल छूट गया हो. ऐसे में आप अपने दोस्त को उसके पसंदीदा खेल की किट गिफ्ट कर सकते हैं. जिससे वह समय निकाल कर वह काम कर सके जो उसे पसंद था या है. और साथ ही सेहतमंद भी बन सके.

दिल का रास्ता पेट से 
माना कि आपका दोस्त आपके दिल के बहुत करीब है. लेकिन फिर भी अगर वो अपने दिल की सुन रहा है और उसने फास्ट फूड और वह सब खाना बंद कर दिया है जो उसकी सेहत के लिए अच्छा नहीं तो आपके पास एक और रास्ता है उसके दिल के और करीब जाने का. आप उसे एक हेल्दी किट बना कर दे सकते हैं जिसमें खाने की वह चीजें हों जो आजकल उसके मेन्यू या डाइट प्लान का हिस्सा हैं.

फिटनेस गैजेट
आजकल बाजार में बहुत सारे फिटनेस गैजेट मौजूद हैं. आप अपने दोस्त के लिए उसकी पसंद और उसके लाइफस्टाइल से मेल खाता कोई भी गैजेट उसे गिफ्ट कर सकते हैं. आप चाहें तो उसे अच्छे से इयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर, फिटनेस वॉच वगैरह दे सकते हैं.