रायपुर- छत्तीसगढ़ कैडर की आईएएस अधिकारी निधि छिब्बर को केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया है। रक्षा मंत्रालय में उनकी पदस्थापना दूसरी बार की गई है।  इससे पहले जब उनकी पदस्थापना की गई थी, उस वक्त राज्य सरकार ने उन्हें रिलीव नहीं किया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें पांच सालों तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए निर्हत कर दिया था। इस निर्णय़ को उन्होंने कैट में चुनौती दी थी। कैट का निर्णय़ उनके पक्ष में आया। इसके बाद उन्होंने दोबारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन लगाया। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति मिलने के बाद राज्य सरकार ने उनके आवेदन को तत्काल मंजूरी दे दी। निधि छिब्बर फिलहाल सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी संभाल रही है। पद रिक्त होने पर सरकार ने तीन आईएएस अधिकारियों के नाम का पैनल बनाकर चुनाव आय़ोग को भेज दिया है।  निधि छिब्बर इस हफ्ते रिलीव हो जाएंगी और नई जिम्मेदारी संभाल लेंगी।

बस्तर कलेक्टर अमित कटारिया को भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए हरी झंडी मिल गई है। राज्य सरकार ने उनके आवेदन पर मुहर लगा दी है। केंद्र सरकार में उनकी पोस्टिंग होने के बाद बस्तर में नए कलेक्टर की पदस्थापना करनी पड़ेगी।

इधर छत्तीसगढ़ में तीन और आईएएस अधिकारियों ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए सरकार को आवेदन दिया है। इनमें विकासशील, शहला निगार और ऋचा शर्मा शामिल हैं। इन सभी के आवेदन फिलहाल राज्य सरकार के पास विचाराधीन है।