रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के मतदान से पहले छत्तीसगढ़ की सियासत गरम है. योगी आदित्यनाथ का जहां प्रदेश में तूफानी दौरा चल रहा है वहीं दिल्ली से पहुंचे कांग्रेस नेताओं ने भी भाजपा और संघ पर निशाना साधा. पढ़िये राम मंदिर से लेकर हाथी से हल खींचने की दिनभर की प्रमुख सियासी खबरें-

जोगी का योगी से सवाल राम मंदिर क्यों नहीं बना रहे

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस(जे) के सुप्रीमो अजीत जोगी ने राम मंदिर मामले को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और भाजपा को आड़े हाथों लिया है. जोगी ने कहा कि यह बीजेपी का पुराना हथकंडा है, आप बार-बार राम का नाम लेकर चुनाव नहीं जीत सकते जब केंद्र और राज्य में आप की सरकार है तो राम मंदिर क्यों नहीं बना रहे हैं, BJP सिर्फ मुद्दे को जिंदा रखकर वोट बटोरना चाहती है, यह मामला अब काठ की हांडी की तरह है जिसे एक बार चढ़ाया जा सकता है पर बार-बार नहीं. आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ इन दिनों चुनाव प्रचार करने छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. इस दौरान वो जहां-जहां चुनाव प्रचार के लिए पहुंच रहे हैं वहां-वहां वो राम मंदिर नहीं बनने का ठीकरा कांग्रेस के सिर पर फोड़ रहे हैं.

पुलिस परिवारों की मांगे होगी पूरी

पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने चिटफंड कंपनियों के हाथों अपना सब कुछ लुटा चुके लोगों के लिए ऐलान किया है. भूपेश ने ठगी का शिकार हुए ऐसे सभी पीड़ितों का पैसा कांग्रेस की सरकार बनने पर लौटाई जाएगी. इसके साथ ही भूपेश ने पुलिस परिवारों की मांगें पूरी करने का भी ऐलान किया है. झलप में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भूपेश ने ये बाते कही. भूपेश ने कहा कि चिटफंड कंपनियों ने 10 हजार करोड़ से ज्यादा का पैसा लेकर फरार हो गए. उन्होंने कहा कि पीड़ितों का पैसा ब्याज सहित लौटाया जाएगा. वहीं उन्होंने पुलिस परिवार के आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि, पुलिस वाले भी छत्तीसगढ़ के बेटे-बेटी हैं जब इनके परिवार वालों ने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन किया तो सरकार ने उन्हें ही कहकर उनको जेल में डलवा दिया. भूपेश ने कहा कि पुलिस परिवार की सभी जायज मांगों को कांग्रेस पूरा करेगी.

कोई चूक न हो जाये

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बेटे और राजनांदगांव के सांसद अभिषेक सिंह ने लल्लूराम डॉट कॉम से बगैर किसी लाग लपेट के खास बातचीत की. बातचीत में उन्होंने राजनांदगांव में बीजेपी के लिए चुनौती को स्वीकार किया है उन्होंने कहा कि चुनौती सिर्फ एक ही है. राजनांदगांव जिले की सभी छह सीटों में बीजेपी के विधायक चुनकर आएं.  मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जो काम हुआ है उसे हर व्यक्ति महसूस कर रहा है. हर चुनाव को बीजेपी गंभीरता से लेती है. अभिषेक ने कहा कि हमारा एजेंडा विकास का है. हम जनता के बीच 15 सालों के विकास के कार्यों को लेकर जा रहे है. हम बता रहे है कि 15 साल पहले 55 सालों तक लोगों ने जो हालात देखे और आज के हालात है उसके बीच के आंकलन को लेकर हम जनता से बात कर रहे हैं. 2013 के चुनावों को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में 4 सीटों पर हम बेहद कम मार्जिन से हारे. इस चुनाव में कोई चूक न रह जाये कोई कमी न रह जाये इसलिए बीजेपी का हर एक कार्यकर्ता मुस्तेदी से काम कर रहा है. अभिषके ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने डॉ रमन सिंह को 75 हजार से जीतने का लक्ष्य दिया है. इतने बड़ी जीत के लक्ष्य को लेकर अभिषेक ने कहा कि बड़ा लक्ष्य उसे दिया जाता है जिसकी जीतने की क्षमता होती है. डॉ रमन सिंह ऐतिहासिक लीड के साथ चुनाव जीतेंगे. वहीं उन्होंने कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस को जनता से कहीं समर्थन नहीं मिल रहा है. जनता बीजेपी के 15 साल के विकास को अपना समर्थन दिया है.

विज्ञापन पर मिली भूपेश को नोटिस

पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में भूपेश बघेल से उनका जवाब मांगा गया है. दरअसल भाजपा ने 10 और 11 नवंबर को कांग्रेस द्वारा समाचार पत्रों में दिये गए एक विज्ञापन को लेकर भाजपा ने अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए आयोग में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत में भाजपा ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस द्वारा दिया गया विज्ञापन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. शिकायत में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा शीर्षक “चिटफंड कंपनियों और सरकार का गड़बड़झाला- युवा ठगे गए, 10,000 करोड़ का हुआ घोटाला” से विज्ञापन जारी किया गया है. जिसमें मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह उनकी धर्मपत्नी वीणा सिंह एवं उनके बेटे अभिषेक सिंह पर व्यक्तिगत आरोप लगाकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के लिए जारी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है.

संघ की सोची समझी साजिश!

आज बड़े संस्थानों में आरएसएस के लोग घुस गए हैं. ये आरएसएस की सोची-समझी साजिश का हिस्सा है. यह बात कांग्रेस के प्रवक्ता अजय माकन ने प्रदेश में शिक्षा के स्तर पर चर्चा करते हुए कही. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बैठकर क्या सिलेबस होना चाहिए, यह तय नहीं होगा. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार ने शिक्षा को तवज्जों नहीं दी. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा की रैंकिंग में काफी नीचे है. ये सब आकड़ों को देखते हुए दुख होता है. छत्तीसगढ़ के युवाओं को ऑपर्चुनिटी मिलना था वो नहीं मिल पाया. कांग्रेस के प्रवक्ता अजय माकन ने प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदेश की भाजपा सरकार की शिक्षा व्यवस्था पर निशाना साधते हुए कहा कि आज 54 हज़ार शिक्षकों के पद रिक्त हैं, मुख्यमंत्री के गृह जिले  कवर्धा में 11 हज़ार बच्चियां स्कूल छोड़ कर चली गई. 2017 मार्च में सरकार ने बताया कि 2300 प्रधानाचार्य पद रिक्त है. 22000 हेडमास्टर के पद रिक्त है. वहीं प्रदेश में सरकारी स्कूल 45578 से घटकर 44387 बचे हैं, जबकि प्राइवेट स्कूल 3954 से बढ़कर 6100 हो गए. और कही भी सरकारी स्कूल इतनी तेजी से बंद नही हुई है. यहीं नहीं सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या भी घटी. इसके अलावा 3000 स्कूलों में सिर्फ एक ही शिक्षक हैं. उन्होंने कहा कि कहा कि प्रदेश की सरकार ने प्राइवेट संस्थानों को ही बढ़ाने का काम सरकार ने किया है. सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत राज्य के आबंटन में निरंतर कमी आई है. अजय माकन ने कहा कि शासकीय कॉलेजों में स्वीकृत पदों में 525 खाली हैं. सहायक प्राध्यापको के 1400 से ज्यादा पद रिक्त हैं. उच्च शिक्षा संस्थानों में 45 प्रतिशत फीस में बढ़ोतरी हुई. यह दर्शाता है कि शिक्षा में सरकार का ध्यान नहीं गया. छत्तीसगढ़ में शिक्षा की काफी दयनीय स्थिति है. माकन ने कहा कि आईटीआई में 1582 पद तो ट्रिपल आईटी में 111 पद रिक्त हैं. वहीं केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में जीडीपी के अनुपात में खर्च घटा. एससी-एसटी, ओबीसी छात्रों को दी जाने वाली आर्थिक बजट में भी भारी गिरावट आई है. 2018- 19 के नेशनल बजट 8 वर्षों के सबसे कम शिक्षा पर खर्च हुआ. शिक्षा के बजट में केंद्र सरकार जे उदासीनता दिखाई.

जबरदस्ती हाथी के साथ हल चलाने का प्रयास

संजारी बालोद विधानसभा अंतर्गत ग्राम सनौद पहुंचे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने ही अंदाज में जोगी और मायावती गठबंधन पर तंज मारा और कहा कि छत्तीसगढ़ में बैल के साथ हल चलाया जाता है. लेकिन यहां ज़बरदस्ती हाथी के साथ हल चलाने का प्रयास किया जा रहा है. सनौद की सभा में संजारी बालोद विधानसभा प्रत्याशी पवन साहू के पक्ष में मतदान की अपील करने आए थे. इस मंच से उन्होंने मायावती-जोगी गठबंधन पर छत्तीसगढ़ी अंदाज में निशाना साधा उन्होंने कहा कि यहां बैल से हल चलाया जाता है पर यहां कुछ गठबंधन ऐसे हैं जो हल को हाथी से खींचने का प्रयास कर रही है. ऐसे हल से जमीन सुधरती नहीं और बिगड़ जाती है. ऐसी जोड़ियां काम बिगाड़ने का काम करती है रमन सिंह का यह तंज सुन जनता ने भी खूब मजे लिए.