रायपुर। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होना है. मतदान से पहले भाजपा अपनी सरकार बचाने की कवायद में लगी हुई है वहीं कांग्रेस अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने की. छत्तीसगढ़ का चुनाव दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है. हालांकि महज तीन दिन ही मतदान के लिए बाकी है.

यूपीए ने 35 हजार करोड़ काला धन लाया

यूपीए सरकार में केन्द्रीय कानून मंत्री रहे वीरप्पा मोइली ने काले धन को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है. पूर्व कानून मंत्री ने दावा किया है कि यूपीए की सरकार के समय कांग्रेस ने 35 हजार करोड़ का काला धन विदेश से देश में लाया. लेकिन मोदी सरकार ने साढ़े चार साल में काला धन लाने के लिए कोई ठोस काम नहीं किया. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का ध्यान नेशन मैनेजमेंट में नहीं बल्कि हेडलाइन मैनेजमेंट में है. मोइली ने कहा कि यूपीए सरकार के समय देश में 35 हजार किलोमीटर गैस पाइप लाइन बिछाई गई लेकिन इसका 10 प्रतिशत भी मोदी नहीं बना पाए. हमारे समय में पीएसयू आगे बढ़ रहे थे, ओएनजीसी डूब रही है, 12 लाख से ज्यादा NPA है. 25प्रतिशत पावर प्लांट बंद होगा. मोइली ने कहा यूपीए के समय कच्चे तेल का स्टॉक बनाने के लिए काम हो रहा था, मोदी ने स्टॉक क्यों नही किया.

किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ

राहुल गांधी ने कर्नाटक में सरकार बनने पर किसानों का कर्जा माफ करने की बात कही थी, उनकी सरकार भी बन गई, मगर आज तक किसानों का कर्जा माफ नहीं किया. इधर कांग्रेसी नेता जल हाथ के जल लेकर कर्नाटक में किसानों का कर्जा माफ करने की बात करते नजर आ रहे हैं. यह बात मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को मुंगेली जिला के पथरिया में आयोजित सभा में कही.छत्तीसगढ़ विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान से पहले सभी राजनीतिक दल प्रचार-प्रसार में पूरी ताकत झोंक दे रहे हैं. स्टार प्रचारकों के आवाजाही के बीच चुनाव प्रचार में जुटे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को मुंगेली जिला के पथरिया में सभा कर बिल्हा से भाजपा प्रत्याशी धरमलाल कौशिक के लिए वोट मांगे. बता दें कि बिल्हा क्षेत्र का आधा हिस्सा पथरिया क्षेत्र में आता है, जहां से भाजपा प्रत्याशी कोई और नहीं बल्कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक हैं.

जो कर्ज पटा दिए हैं उन्हें वापस करेंगे

बिंद्रानवागढ़ के प्रत्याशी संजय नेताम के प्रचार में आज पीसीसी अध्यक्ष भूपेश देवभोग पहुंचे. यहां सभा को संबोधित करते हुए भूपेश बघेल ने कहा कि आपने पहले कलेक्टर को देखा, फिर डॉक्टर को अजमाया और अब जनता व किसान की सरकार बनाने कांग्रेस को जिताएं. घोषणा पत्र में किए वायदे को गिनाते हुए भूपेश बोले कि किसानों का कर्जा माफ तो होगा ही, दो साल पहले के बचत बोनस भी देंगे. साथ ही जिन्होंने धान बेचकर कर्जा पटा दिया है, उनके घर-घर जाकर पैसे वापस किए जाएंगे. भूपेश ने कहा कि भाजपा अभी नया छत्तीसगढ़ बनाने की बात कह रहे हैं तो 15 साल में क्या किया? इलाके में भारी मात्रा में मौजूद खनिज संपदा के लिए कोई नीति नहीं बनी. बिंद्रानवागढ़ का ज्यादातर इलाका विकास से कोसो दूर है. भूपेश ने सुपेबेड़ा में किडनी पीड़ितों के मामले में सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही क्षेत्र के लोगों को शुद्ध जल उपलब्ध करायाा जाएगा. यहां के लोग दूसरे राज्य इलाज कराने जाते हैं