रायपुर। चुनाव प्रचार अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. प्रचार थमने से एक दिन पहले प्रदेश में राहुल गांधी, अमित शाह समेत कई स्टार प्रचारकों का जमावड़ा रहा. जिन्होंने अपनी-अपनी पार्टी के पक्ष में आम सभा व रैली निकाली. रविवार शाम बजे से छत्तीसगढ़ में प्रचार थम जाएगा. प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को मतदान होना है.

कांग्रेस अंतिम सांसे गिन रही है

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह दूसरे चरण का चुनाव प्रचार करने आज कोरबा पहुंचे थे. यहां सभा को संबोधित करने के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कांग्रेस के कर्ज माफी को आड़े हाथों लिया. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का अंतिम समय आ गया है. छत्तीसगढ़ में जब कोई व्यक्ति अंतिम सांसें गिन रहा होता है तो वो गंगा जल ग्रहण करता है और बछिया की पूंछ पकड़ाते हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हालत भी ऐसी हो गई है. कांग्रेस पार्टी प्रदेश में अंतिम सांसें गिन रही हैं. मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कर्नाटक और पंजाब में कांग्रेस ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था, लेकिन वहां उनकी सरकार बनने के बाद कर्ज माफी का वादा नहीं निभाया. कांग्रेस ने आज तक अपना कोई भी वादा पूरा नहीं किया है. ये वहीं कांग्रेस है जो 50 साल तक गरीबी हटाओ गरीबी हटाओ का नारा लगाते थे, लेकिन कांग्रेस देश से गरीबी नहीं हटा पाई. जिससे गरीब और गरीब हो गए.

गोंगपा के साथ मिलने से खुलेगा खाता

अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव में गठबन्धन को लेकर बड़ा संकेत दिया है. अखिलेश ने कहा कि हम उनसे कहना चाहते है कि जब वो सबसे अकेला महसूस करेंगे तो उनके पास कोई सच्चा मित्र और विकल्प होगा वो समाजवादी पार्टी होगी, यूपी में समाजवादी ने कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें दी थी वो किसी भी पार्टी को अपने साथ लेकर चलना नहीं चाहती, कांग्रेस अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूत समझती है, विधानसभा चुनाव में सपा प्रत्याशियों के समर्थन में सभा को संबोधित करने भिलाई के वैशाली नगर विधानसभा पहुंचे थे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव. अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनावी सभा में मैं देख रहा हूँ कि हमारी पार्टी भले ही नई हो, संख्या कम हो पर जोश भरपूर है. इस बार छत्तीसगढ़ में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और समाज वादी पार्टी अपना खाता जरूर खोलेगी. ये आपके भविष्य का चुनाव है साथ ही देश की राजनीति किस दिशा में जाएगी वो भी तय होगा. अखिलेश ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के नेताओं से ज्यादा झूठ अपने भाषणों में कोई और नही बोल सकता. धान के कटोरा की खुशबू अगर यहाँ के नेताओं को दिल्ली और रायपुर की विधानसभा में आ जाये तो किसानों की स्थिति सुधर जाएगी. अखिलेश ने कहा छत्तीसगढ़ में 1 रुपये में अनाज की योजना है तो सबसे बड़ा घोटाला भी है. छत्तीसगढ़ में कुपोषण से पीड़ित सबसे ज्यादा बच्चे हैं. 15 साल की सरकार का यही उपलब्धि है. नोटबन्दी अखिलेश यादव ने मोदी पर जमकर हमला किया उन्होंने कहा कि नोटबंदी से गरीबों को धोखा दिया, जनधन खाता खोलकर सिर्फ जनता से छल किया दूरबीन से भी देखने से अच्छे दिन दिखाई नहीं देने वाले. नोटबन्दी और GST ने छोटे कारोबारियों के व्यापार को ठप्प कर दिया है. देश और जनता का पैसा लेकर विदेश भागने वाले में कांग्रेस और भाजपा दोनों में ही शामिल हैं. गंगा की सफाई को लेकर भी अखिलेश ने भाजपा को जमकर आड़े हाथों लिया उन्होंने कहा गंगा माँ के नाम पर भाजपा राजनीति करती है गंगा के सफाई की बात करती है उन्होंने कहा कि गंगा तब तक साफ नहीं हो सकती जब तक भाजपा वालो की नीयत साफ नहीं होगी. भाजपा ने देश के युवाओ के सपने तोड़ दिए युवाओ को नोटबंदी से बेरोजगार बना दिया इस चुनाव में अपनी नौकरी छिनने वालो से बदला लेने का समय है.

जोगी कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ने छोड़ा हल

चुनाव से पहले जोगी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. जनता कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष गजराज पगारिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हुए जोगी बंगले में मारपीट की घटना के बाद से दुःखी हूँ. एक मामूली कार्यकर्ता ने मेरे साथ दुर्व्यवहार कर दिया. बता दें कि शुक्रवार को जोगी बंगले में जेसीसीजे नेता गजराज पगारिया की जमकर पिटाई हो गई थी. किसी पुराने मामले को लेकर विजय निझावन और गजराज पगारिया के बीच विवाद शुरू हो गया. विवाद इतना बढ़ा की मामला हाथापाई तक पहुंच गया. पगारिया ने आरोप लगाया है कि विजय निझावन ने उन्हें पीटा है. उन्होंने इस मामले की शिकायत सिविल लाइन थाने में की है. इधर विजय निझावन ने भी काउंटर शिकायत थाने में दर्ज कराई है.

‘मैं सवर्ण हूं’ वोट मांगने कोई नेता ना आए

मुंगेली जिले के लोरमी क्षेत्र में एक परिवार ऐसा भी है जिसने आरक्षण को लेकर अनोखे अंदाज में विरोध जताया है. सवर्ण समाज से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने अपने घर के सामने ‘मैं सवर्ण हूं’ का बैनर लगाया है और बैनर में उसने राजनीतिक दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं को दरवाजे पर वोट मांगने के लिए आने से मना किया है. बता दें कि यह अनोखा मामला लोरमी से मुंगेली जाने वाली मुख्य मार्ग पर स्थित सेमरिया गांव के चंद्रशेखर राजपूत के परिवार का है. संस्कृत में गोल्ड मेडलिस्ट और पीएचडी कर चुके चंद्रशेखर राजपूत के परिवार के लोगों का कहना है कि हम आरक्षण में सवर्णों की उपेक्षा को लेकर नाराज है, जिसके चलते हमने चुनाव बहिष्कार करने का फैसला किया है. घर के एक सदस्य ने बताया कि परिवार में सदस्यों की संख्या 17 है, सभी ने मिलकर बहिष्कार का निर्णय लिया है. नेता लोग अपने वोट मांगने आते हैं, और जब वो जीत जाते है तो फिर सारे वादे भूल जाते है. इसलिए वो घर के बाहर ही लिखकर विरोध कर आगामी चुनाव में अपने मतों का प्रयोग ही नहीं करेंगे. वहीं नोटा के बारे में परिवार के सदस्यों का कहना है कि किसी पार्टी को मतदान ही नहीं करना है, तो नोटा का कोई मतलब ही नहीं.

अमीर-गरीब में बंटे प्रदेश को एक छत्तीसगढ़ बनाना है

जब छत्तीसगढ़ बना तब आपका सपना था कि छग की जल, जंगल, जमीन, कोयला, खनिज का फायदा मिलेगा, लेकिन 15 सालों में आपने देखा कि दो छत्तीसगढ़ बन गए. एक अमीरों का, सूट-बूट वालों का, बड़े-बड़े उद्योगपतियों का और दूसरा आम जनता का, महिलाओं का, युवाओं का. हमें दो नहीं एक छत्तीसगढ़ चाहिए, और उसमें न्याय चाहिए. यह बात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरिया जिले के बैकुंठपुर में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने फसल का सही दाम देने का वायदा किया था, लेकिन आपकों मिलता कितना है. यह केवल छत्तीसगढ़ की हालत नहीं पूरे देश की हालत है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने 10 मनरेगा के बराबर 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए केवल 15 लोगों का कर्जा माफ किया है. लेकिन किसानों का एक रूपया तक माफ नहीं किया. रमन सिंह दिनभर किसानों की बात करते हैं, लेकिन उन्होंने न केवल आपका बोनस छीना बल्कि कर्जा माफ नहीं किया और फसल का सही दाम नहीं दिया. सभा के अंत में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों को जीतने की अपील करते हुए कहा कि आपको काम करवाना है तो कांग्रेस पार्टी को वोट दिजिए, पार्टी प्रत्याशियों को चुनाव जिताइए. आम लोगों की, किसानों की, गरीबों की, मजदूरों की, महिलाओं की सरकार बनाइए.