रायपुर। पहले चरण के मतदान के बाद अब दूसरे चरण के लिए राजनीतिक दलों की कसरतें तेज हो गई है. नोटबंदी को लेकर बैकफुट में रहने वाली भाजपा ने कहा नोटबंदी अच्छी है, चुनाव के पहले जोगी कांग्रेस को बड़ा झटका मिला है. वहीं प्रजातंत्र के लिए ये तस्वीरें बेहद अच्छी है. पढ़िये आज दिनभर की राजनीतिक हलचलें-

पहले चरण में 76 फीसदी से ज्यादा मतदान

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान का प्रतिशत एक दिन बाद तकरीबन 16 प्रतिशत बढ़ गया है और यह 60.49 से बढ़कर 76.28 प्रतिशत हो गया है. दरअसल मतदान के बाद शाम 6ः30 बजे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेसवार्ता लेकर 60.49 प्रतिशत मतदान होने की घोषणा की थी हालांकि उन्होंने यह भी बताया था कि कुछ जगह देर तक मतदान होने की वजह से प्रतिशत बढ़ भी सकता है. आज शाम फिर 6ः30 बजे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेसवार्ता लेकर बताया कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण का जो मतदान हुआ था उसका प्रतिशत 76.28 है. वहीं उन्होंने यह भी बताया कि 7 मतदान दल वापस नहीं लौटा है, उनके लौटने पर यह प्रतिशत और भी बढ़ सकता है. जबकि अभी 24 घंटे से भी ज्यादा का समय मतदान खत्म हुए हो चुका है. सुब्रत साहू ने बताया कि 7 टीमें अभी तक जिला मुख्यालय में नहीं पुहंची है, वो कैम्प में सुरक्षित हैं. कल उनको हैलीकॉप्टर से लाया जाएगा. उनको छोड़कर सभी के फाइनल आकड़े आ गए हैं. उन्होंने बताया कि पहले चरण की 18 सीटों पर ओवरऑल 76.28 प्रतिशत मतदान हुआ है. सुब्रत साहू ने बताया कि 2013 के मुकाबले इस दफा ज्यादा मतदान हुआ है. पिछले बार मतदान का प्रतिशत 75.93 था जो कि बढ़कर 76.28 हो गया है. उन्होंने बताया कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया है.

बसपा जोगी कांग्रेस को बड़ा झटका

बसपा और जोगी कांग्रेस गठबंधन को तगड़ा झटका लगा है. नवागढ़ में मंगलवार को 300 कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक बसपा और जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को नवागढ़ से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार  गुरुदयाल बंजारे ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई. गठबंधन छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि पार्टी के गठबंधन के बाद स्थितियां बिगड़ती जा रही थी. जिसके कारण कार्यकर्ताओं को उपेक्षित होना पड़ रहा था. मिली जानकारी के अनुसार बसपा और जोगी कांग्रेस गठबंधन से छुब्ध हुए कार्यकर्ताओं को नवागढ़ कांग्रेस प्रत्याशी ने सदस्यता दिलाई. कांग्रेस से प्रत्याशी गुरुदयाल बंजारे ने कहा कि कांग्रेस में सभी कार्यकर्ताओं को बराबर सम्मान मिलेगा. वही कांग्रेस में शामिल कार्यकर्ताओं ने पार्टी के हित में काम करने की बात कहे. वहीं एकाएक गठबंधन छोड़कर कांग्रेस में शामिल कार्यकर्ताओंं चर्चा का विषय बन गए.

पेड न्यूज मामले में बीजेपी प्रत्याशी को नोटिस

जिले में पेड न्यूज के पहले मामले में राजिम विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी को सप्ताह भर पहले नोटिस तमिल हुई. जवाब आने के बाद प्रकरण मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेज दिया गया, लेकिन जिम्मेदार अफसर कुछ बताने के लिये तैयार नहींं हैं. जानकारी के मुताबिक जिले के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 54 राजिम विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी सन्तोष उपाध्याय को मिडिया प्रमाणन एवं आनुवंशिक समिति (एमसीएमसी) ने 7 नवम्बर को पेड न्यूज के मामले में 48 घण्टे के भीतर जवाब तलब करने नोटिस थमाया था. 6 नवम्बर को विभिन्न तीन अखबारों में एक साथ प्रकाशित एक खबर को 9 सदस्यीय एमसीएमसी के दल ने अवलोकन किया था. समिति ने माना कि यह खबर प्रत्याशी के पक्छ में प्रचार करते हुए है, एक ही खबर व हेडिंग होने के कारण इसे पेड न्यूज का मामला माना गया. जिसके बाद बीजेपी प्रत्याशी को नोटिस थमाया गया था.

नोटबंदी को सरोज ने बताया फायदेमंद

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय ने नोटबंदी को देश और आम जनता के हित में उठाया गया साहसिक कदम बताते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस फैसले से जहां देश की जनता को सीधा फायदा मिला है तो वहीं देश की अर्थव्यवस्था पर बेहद सकारात्मक असर पड़ा है. भारत महाशक्ति बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ा है. उन्होंने कहा है कि यह कदम प्रधानमंत्री मोदी की दूरदृष्टि का प्रतीक है. नोटबंदी के बाद से आम जनता के जीवन में सुखद परिवर्तन आया है. कालेधन पर नियंत्रण स्थापित हुआ है. उन्होंने ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से भारतीय अर्थ व्यवस्था में सुधार आया और जिसका फायदा भारतीय समाज के अंतिम छोर तक पहुंचा. छोटे-छोटे उद्योग धंधों का विकास हुआ और फर्जी कंपनियों की दुकानदारी बंद हुई. नोटबंदी के फैसले से सामाजिक विषमताओं पर भी कुठाराघात हुआ. राजनीति और चुनाव प्रक्रिया में भी पारदर्शिता आई है. देश ने देखा है कि नोटबंदी के फैसले के बाद तिजोरियों में बंद कितना कालाधन नदियों में फेंका गया और बेकार हो चुके नोट कागज के टुकड़ों की तरह जलाए गए. नकली नोट बंद होने से आतंकवाद की नकेल कसी गई. हवाला कारोबार पर लगाम लगी. वित्तीय विसंगतियों पर नियंत्रण हुआ और लेनदेन में पारदर्शिता आई. सरोज पाण्डेय ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से बैंक शक्तिशाली हुए हैं. जिससे अधोसंरचना विकास में मजबूती आई है. नोटबंदी का फैसला आम भारतीयों के लिए राहत का संदेश लेकर आया और इस फैसले के बाद से देश के नागरिकों का विश्वास देश की व्यवस्था और सारी दुनिया का ध्यान भारत की बेहतर से बेहतर होती अर्थ व्यवस्था के प्रति बढ़ा है.

स्वस्थ प्रजातंत्र के लिए ये तस्वीरें अच्छी हैं

चुनावी मौसम है जहां राजनीतिक दल और प्रत्याशी एक दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं. आरोप और प्रत्यारोप के बीच शब्दों की मर्यादाएं तार-तार हो रही है वहां से कुछ ऐसी तस्वीरें भी निकल कर आ रही है जो राजनीति के गिरते स्तर को थामने का प्रयास करती नजर आ रही है. यही वजह है कि ये तस्वीरें देखते ही देखते सोशल मीडिया में जमकर वायरल होना शुरु हो गई है. दरअसल चुनाव प्रचार के दौरान मंगलवार को भाजपा प्रत्याशी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस प्रत्याशी व भूतपूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा एक दूसरे के आमने-सामने हो गए. लेकिन आमने-सामने होने के बाद लोगों को लगा कि शायद नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच इस माहौल में कहीं भिड़ंत न हो जाए या आरोप प्रत्यारोप के कीचड़ एक दूसरे के ऊपर उछालने ना लगे. लेकिन जब दोनों नेता आमने-सामने हुए तो दोनों ने ना सिर्फ एक दूसरे से हाथ मिलाया बल्कि एक दूसरे को माला भी पहनाई. ये देखकर वहां मौजूद पत्रकारों के कैमरे और आम जनता के मोबाइल बाहर निकल आए, देखते ही देखते एक के बाद एक अच्छे लोकतंत्र की ये तस्वीरें मोबाइल और कैमरे में कैद होने लगी. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को शुभकामना दी और अपने-अपने प्रचार पर निकल पड़े. आपको बता दें कि बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण से और कुलदीप जुनेजा रायपुर उत्तर से कांग्रेस प्रत्याशी हैं.