रायपुर। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए कुछ ही दिन का समय शेष है. चुनावी दंगल में रोज नेताओं के बयानों की नूरा कुश्ती चल रही है. जहां नेता एक दूसरे को पटखनी देने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं. पढ़िये दिनभर की राजनीतिक हलचलें-

जोगी कांग्रेस को झटके पर झटका

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले जोगी कांग्रेस को लगातार झटके पर झटका लग रहा है. एक बार फिर बड़ी संख्या में जोगी कांग्रेस के नेताओं ने पार्टी छोड़ते हुए कांग्रेस प्रवेश किया. गुरुवार को अखिल भारतीय युवा खटिक समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़(जे) के प्रदेश संगठन मंत्री राजेश सोनकर ने अपने साथियों के साथ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के समक्ष कांग्रेस प्रवेश किया.

ये चुनाव ही छत्तीसगढ़ के भाग्य का फैसला करेगा

चुनाव प्रचार में के लिए आज प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिह बसना विधानसभा क्षेत्र के साकरा पहुंचे, जहां उन्होंने बसना विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी डीसी पटेल के लिए वोट मांगे. इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह को सुनने हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ी. रमन सिंह ने कहा कि ये चुनाव अभियान ही छत्तीसगढ़ के भाग्य का फैसला करेगा. उन्होंने कहा कि पहले चरण का मतदान पूरा हो गया है, पहले चरण के 18 में से 14 विधानसभा भाजपा जीत रही है. बस्तर जैसे इलाके में हुए जबरदस्त वोटिंग को लेकर कहा कि मतदाता जागरूकता की वजह से खुलकर वोटिंग की गई है. उन्होंने कहा कि नेता अगर ठीक हो, नीति अगर ठीक हो तब विकास  होता है, लेकिन 150 साल पुरानी पार्टी का अब नक्शा बदल गया है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन बाद भारत के नक्शे में कांग्रेस नहीं होगा. अब तक 19 राज्यों में कांग्रेस का सफाया हुआ है, कांग्रेस 6 प्रतिशत में ही रह गई है और भाजपा आज 75 प्रतिशत में है. चौथी बार भाजपा की सरकार आने पर 4 गुना रफ्तार से विकास होगा. चुनावी प्रचार अभियान में पहुंचे मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के मित्र नए -नए नारे लगाते हैं. उनका एक ही काम है. एक ही सूत्र है कि डाॅक्टर रमन को मुख्यमंत्री पद से कैसे हटाया जाए. इतनी बैचेनी है कि मछली की तरह तड़प रहे हैं कि कब सत्ता मिल जाए.  हम कहते हैं गरीबी हटाना है, वह कहते हैं डाॅक्टर रमन को हटाना है. रमन को हटाने क्या-क्या षडयंत्र नहीं होता. सीडी जारी होता है. मंत्री की नकली सीडी जारी होती है कि मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ जाएगा. जब सीडी नकली साबित हो जाती है तो अपने नेताओं की ही सीडी जारी कर देते हैं. कांग्रेस का न तो विकास से नाता है और न ही मतलब.

महारानी का कांग्रेस को मिला साथ

कवर्धा विधानसभा के निर्दलीय प्रत्याशी व रियासत की महारानी कृति देवी ने कांग्रेस के मो. अकबर को समर्थन दे दिया. और वो कवर्धा विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी मो. अकबर के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेगी. कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देते हुए महारानी ने  कहा कि प्रदेशवासियों के हित के लिए कांग्रेस का सत्ता में आना जरूरी है, इसलिए मैंने कांग्रेस को समर्थन दिया है. आपको बता दें कि महारानी कृति देवी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कवर्धा से कांग्रेस प्रत्याशी मो. अकबर को अपना समर्थन देने की घोषणा की है. महारानी ने कवर्धा विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना पर्चा दाखिल किया था. इससे विधानसभा में त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति निर्मित हो गई थी. कांग्रेस लगातार डैमेज कंट्रोल करने प्रयासरत थी.

चौथी बार बनाएंगे सरकार

दूसरे चरण के चुनावी प्रसार-प्रसार के लिए मुख्यमंत्री रमन सिंह सारंगढ़ विधानसभा के डोंगरी पाली पहुंचे. जहां  मुख्यमंत्री के सामने कांग्रेस के 700 कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल हो गए. ये सभी कार्यकर्ता सारंगढ़ विधानसभा से ही है. जो कि अब भाजपा में शामिल होकर भाजपा के पक्ष में प्रचार करेंगे. इस दौरान रमन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कोई भी नकली सीडी बनाकर लोगों को भ्रमित नहीं कर सकता है. जब तक जनता का विश्वास हम पर है. उन्होंने कहा कि आज यहां आए भीड़ और आप का प्यार देखकर लगता है कि फिर से हम चौथी बार सरकार बना रहे हैं.

भाजपा को हराने माकपा ने कांग्रेस को दिया समर्थन

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव सहित देश में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने भाजपा की कथनी-करनी में भारी अंतर का उल्लेख करते हुए, उसे जनविरोधी, सांप्रदायिक व फासीवादी पार्टी करार दिया है. तथा उसे निर्णायक रूप से परास्त करने, विधानसभा में वामपंथ की उपस्थिति सुनिश्चित करने और संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक धर्मनिरपेक्ष सरकार के गठन की अपील आम जनता से की है. पार्टी की इस अपील को मीडिया के लिए माकपा जिला सचिव सपुरन कुलदीप ने जारी किया. अपील में माकपा ने कहा है कि भाजपा ने आम जनता से जो वादे किए थे. उसने उन वादों को पूरा नहीं किया. नव-उदारवादी नीतियों पर अमल के कारण आम जनता की दुश्वारियां बढ़ी हैं. इनकी नीतियों के खिलाफ मेहनतकशों ने जब भी आवाज उठाई हैं. सत्ता की पाशविक ताकत के बल पर उसे निर्ममता से कुचला ही गया है. आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर हमले बढ़े है. नागरिक स्वाधीनता और मानवाधिकारों के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं को ‘नक्सली और देशद्रोही’ कहकर प्रताड़ित किया जा रहा है.

भगवान राम माफ नहीं करेंगे

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनावी दंगल के बीच बयानों की नूरा कुश्ती भी चरम पर है. देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं. राजनाथ सिंह के आज वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर में दर्शन को लेकर पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री और कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने निशाना साधा है. सिंह ने कहा इलेक्शन के समय ही भाजपा को राम मंदिर की याद आती है. साढ़े चार साल से केंद्र में भाजपा की सरकार है वहीं उत्तर प्रदेश में भी सरकार होने के बाद भी राम मंदिर नहीं बना पा रहे हैं. आरपीएन सिंह ने कहा यह जुमलों की सरकार है भगवान राम भी इन्हें माफ नहीं करेंगे.