रायपुर। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए 1249 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं आदर्श आचार संहिता लगने के बाद अब तक 3 करोड़ से ज्यादा की राशि जब्त की जा चुकी है. उधर कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है पंडरिया सीट से टिकट कटने से नाराज राजा योगेश्वर राज सिंह ने अपना नामांकन वापस ले लिया. उधर बागियों को मनाने का कार्य जारी है. भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पाण्डेय के भाई राकेश के बाद अब भाभी चारुलता भी मान गई हैं. चारुलता ने वैशाली नगर सीट से अपना नामांकन वापस ले लिया है. उधर छत्तीसगढ़ सर्व समाज ने भाजपा को अपना समर्थन देने से इंकार कर दिया है. विस्तार से पढ़िये दिन भर की प्रमुख राजनीतिक हलचलें-

दूसरे चरण के मतदान के लिए 1249 उम्मीदवार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए विधानसभा चुनाव 2018 की जानकारी साझा किया. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के नामांकन वापसी की तिथि आज समाप्त हो गई है. दूसरे चरण के 72 सीटों में मतदान के लिए कुल 1249 प्रत्याशी मैदान में है. जिसके लिए मतदाता पर्ची वितरण का काम 5 दिन में पूर्ण हो जाएगा. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में सर्विस वोटर्स 11822 है औऱ कुल सर्विस वोटर्स की संख्या 14631 है. इस दौरान चुनावकर्मियों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं पर अनुग्रह राशि भी दी जाएगी. सामान्य मृत्यु में 10 लाख रुपए, नक्सल हिंसा में 20 लाख रुपए, स्थाई अपंगता में 6 लाख रुपए, नक्सल हिंसा में स्थाई अपंगता में 10 लाख रुपए, अस्थाई अपंगता में 1 लाख औऱ नक्सल हिंसा में अस्थाई अपंगता 2 लाख की अनुग्रह राशि दी जाएगी. जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की टीम ने 4 नवंबर तक 3 करोड़ 32 लाख 86 हजार रुपये जब्त कर चुकी हैं. 80 लाख रुपए के कीमत के शराब, 1 लाख 76 हजार कीमत के नशीले पदार्थ, 15 लाख 98 हजार के आभूषण और धातु, 3 करोड़ 86 लाख 70 हजार कीमत के साड़ी और अन्य समान जब्त किए गए हैं. साथ ही सी विजिल एप में 682 शिकायत मिली है. जिसमें से 661 शिकायत निराकृत किए जा चुके है.

योगेश्वर सिंह ने नाम लिया वापस

पण्डरिया विधानसभा सीट से निर्दलीय नामांकन दाखिल कर सब को चौका देने वाले राजा योगेश्वर राज सिंह ने सोमवार को अपना नाम वापस ले लिया. राजा योगेश्वर राज ने नाम वापस करने के बाद कहा कि नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव आए हुए थे. उनके कहने पर ही हमने नाम वापस ले लिया है. राजा योगेश्वर राज सिंह ने पण्डरिया विधानसभा से टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय नामांकन जमा किया था. वहीं कवर्धा विधानसभा से रानी कृति देवी सिंह ने भी निर्दलीय नामांकन जमा किया है, जिस पर राजा योगेश्वर राज सिंह ने कोई जानकारी नहीं होने की बात कही.

बागियों को मनाने में मिली कामयाबी

धमतरी विधानसभा क्षेत्र में टिकट वितरण से नाराज युवा नेता आनंद पवार के समर्थन में युवक कांग्रेस के जिला अध्यक्ष गुरु गोपाल गोस्वामी, शहर अध्यक्ष रेहान विरानी, एनएसयूआई जिला अध्यक्ष गौतम वाधवानी समेत करीब 50 पदाधिकारियों ने पार्टी के प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. गौरतलब हो कि कांग्रेस ने धमतरी विधानसभा से गुरुमुख सिंह होरा को अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस की सूची घोषित होने से पहले अनेक कार्यकर्ता पार्टी से टिकट मिलने की उम्मीद लगाए हुए थे, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी, जिसका परिणाम सामने आ रहा है. धमतरी से भारतीय जनता पार्टी ने रंजना साहू को अपना प्रत्याशी बनाया है. इधर बागियों को मनाने में जुटी कांग्रेस को  नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन सार्थक परिणाम मिलने लगा है. एक तरफ जहां पंडरिया में राजा यगेश्वर राज सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया है. वहीं दूसरी ओर लोरमी विधानसभा से भी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सागर सिंह ठाकुर ने अपना नामांकन फार्म वापस ले लिया है.

सरोज पाण्डेय की भाभी ने वापस लिया नामांकन

भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय की भाभी चारूलता पांडेय ने वैशाली नगर विधानसभा सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए भरा अपना नामांकन ले लिया है. इस दौरान उन्होंने चर्चा में बताया कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कई बार फोन किया. इसलिए मैने नाम वापसी का निर्णय लिया. लेकिन गलत लोगों के साथ जैसा व्यवहार था, वैसा ही रहेगा. वैशाली नगर में प्रचार करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पूरे देश में भाजपा का प्रचार करूंगी.

छत्तीसगढ़ सर्व समाज भाजपा को नहीं देगी समर्थन

भाजपा के पूर्व सांसद व छत्तीसगढ़िया सर्व समाज के अध्यक्ष सोहन पोटाई ने भाजपा को अपना समर्थन देने से इंकार कर दिया है. सोहन पोटाई ने कहा कि भाजपा सरकार की आदिवासी विरोधी नीतियों के चलते हमने भाजपा को वोट नहीं देने का निर्णय लिया है. जगदलपुर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार बनी तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा और राजतंत्र हावी हो जाएगा. साथ ही सोहन पोटाई ने अपने समाज के सदस्यों समेत कांग्रेस को अपना पूर्ण समर्थन देने की बात कहीं है. सोहन पोटाई ने कहा कि प्रदेश में बदलाव जरूरी है इसलिए हम कांग्रेस को वोट देंगे. इसके अलावा उन्होंने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा नक्सलवाद खत्म करने के नाम पर फर्जी मुठभेड़ कर मासूम आदिवासियों की हत्या कर दी जा रही है, वहीं कई निर्दोष आदिवासियों को नक्सली बताकर जेल में बंद कर दिया जा रहा है. पिछले 15 सालों में भाजपा सरकार नक्सली समस्या का हल नहीं निकाल सकी है.