रायपुर. लोकसभा निर्वचन 2019 के पहले दो चरणों में प्रदेश के चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल 51 अभ्यर्थी पात्र पाए गए हैं. दूसरे चरण के लिए बुधवार को नामांकन पत्रों की जाँच के बाद कुल 10 अभ्यर्थियों के नामांकन पत्रों को अमान्य पाया गया. अब दूसरे चरण की तीन सीटों के लिए कुल 44 अभ्यर्थी विधिमान्य पाए गए हैं. इससे पूर्व प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्रों की जाँच में सात अभ्यर्थियों को विधिमान्य पाया गया था.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के प्रथम और द्वितीय चरण के चार लोकसभा क्षेत्रों में 51 अभ्यर्थी विधिमान्य है. इसमें प्रथम चरण के बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 7 तथा दूसरे चरण के राजनांदगाँव में 19, महासमुंद में 14 तथा कांकेर में 11 अभ्यर्थियों के नामांकन विधिमान्य पाए गए हैं.

बुधवार को दूसरे चरण की तीन लोकसभा सीटों के लिए 54 अभ्यर्थियों के 98 नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद 10 अभ्यर्थियों को अपात्र पाया गया. अपात्र अभ्यर्थियों में राजनांदगाँव के 5, महासमुंद के 4 तथा कांकेर के 1 अभ्यर्थी शामिल हैं.

साहू ने बताया कि प्रथम चरण के लिए अभ्यर्थी अपना नाम 28 मार्च तक वापस ले सकते हैं वहीं दूसरे चरण के लिए 29 मार्च तक नामांकन वापस ले सकेंगे. उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी गई थी इस चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा वहीं दूसरे चरण के लिए 19 मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी तथा 18 अप्रैल को मत डाले जाएंगे.