रायपुर। परिवार नियोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही परिवार स्वास्थ्य वाणी 104 को अभूतपूर्व सफलता मिल रही है. महज पांच माह में 5 हजार से अधिक परिवारों ने इस सेवा का लाभ लेते हुए परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराया. स्वास्थ्य आयुक्त आर प्रसन्ना ने बताया कि जून 2018 से निःशुल्क फोन सेवा के माध्यम से परिवार स्वास्थ्य वाणी 104 को प्रारंभ किया गया था. उन्होंने बताया कि आईवीआर इंटर एक्टीव रिस्पाॅन्स प्रणाली है जिसे 104 आरोग्य सेवा के साथ जोड़ा गया है.

उप संचालक परिवार कल्याण डाॅ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि रायपुर, धमतरी, बिलासपुर, जांजगीर-चाम्पा, दुर्ग एवं राजनांदगांव में 5000 से अधिक परिवार नियोजन ऑपरेशन हुए. जिनमें 300 लोगों ने ही सेवाएं प्राप्त करने के बाद उनकी गुणवत्ता के बारे में अपनी राय दी. वहीं परिवार नियोजन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने के लिए भी केवल 350 लोगों ने इस सेवा का लाभ तो उठाया लेकिन नसबंदी नहीं कराई. उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगों द्वारा दी गई राय, सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने में विभाग को सहायक होगी. इस सेवा के माध्यम से कोई भी व्यक्ति परिवार नियोजन सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मनोरंजक ढंग से प्राप्त कर सकता है.

परिवार नियोजन की सेवा लेने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा प्राप्त सेवाओं के बारे में अपनी राय, बगैर अपना नाम बताए, दर्ज करा सकता है. सेवा के अन्तर्गत यह भी प्रावधान है कि यदि किसी व्यक्ति को किसी स्वास्थ्य केन्द्र में परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराना हो तो इस हेतु वह अपना नाम पंजीकृत करा सकता है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा पेश किये गए आंकड़ों के मुताबिक नसबंदी कराने के मामले में पुरुष अभी भी काफी पीछे हैं. आंकड़ों के मुताबिक परिवार कल्याण कार्यक्रम में 2014 से 2018 तक परिवार नियोजन के स्थाई साधन पुरुष नसबंदी 15 हजार 650 तथा महिला नसबंदी 1 लाख 89 हजार 274 का सफलतापूर्वक किया गया.