रायपुर। लोकसभा में महिला आरक्षण बिल भले ही लंबे समय से अटका हो. लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस इसे पास कर चुकी है. कांग्रेस अब लोकसभा उम्मीदवारों में 33 फीसदी टिकट महिलाओं को देने जा रही है. इसके लिए राहुल गांधी ने अपने सभी प्रदेश अध्यक्षों को निर्देशित कर दिया है. मतलब राहुल गांधी ने कहा है कि 33 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रखना है.

राहुल गांधी के इस फार्मूले का असर छत्तीसगढ़ में ये होगा कि 11 लोकसभा सीटों वाले इस प्रदेश में 3 सीटों पर कांग्रेस की महिला प्रत्याशी होंगी. अगर सच में ये स्थिति बनी तो फिर वे तीन सीट कौन-कौन सी हो सकती है? अब जरा इस गणित को भी समझिए. 11 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 5 आरक्षित सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. घोषित सभी 5 सीटों में एक भी प्रत्याशी महिला नहीं है. अब बची अनारक्षित 6 सीटें. अगर राहुल का 33 फीसदी वाला फार्मूला चला तो फिर इन 6 सीटों में 3 सीटों पर महिलाओं को टिकट देना होगा.

नए समीकरण से इन तीन महिलाओं के दावेदारी हुई मजबूत
मतबल इस नए समीकरणों के बीच माना जा रहा है कि दुर्ग से पूर्व विधायक प्रतिमा चन्द्राकर की दावेदारी मजबूत हो गई है. प्रतिमा दुर्ग के कद्दावर नेता रहे वासुदेव चन्द्राकर की बेटी है. विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने उन्हें टिकट भी दिया था, लेकिन बाद में उनकी जगह सासंद ताम्रध्वज साहू को चुनाव लड़ाया गया. इसके बाद से ही प्रतिमा चंद्राकर लोकसभा की दावेदार के तौर पर देखीं जा रही है.

दुर्ग के साथ रायपुर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस किसी महिला को टिकट दे सकती है. ऐसे में इस नए समीकरण के बीच पूर्व महापौर किरणमयी नायक की स्थिति मजबूती हो गई है. किरणमयी नायक की छवि कांग्रेस में एक तेज-तर्रार नेता के तौर पर है. फिलहाल किरणमयी नायक अंतगाढ़ टेपकांड में पूर्व मुख्यमंत्री के दामाद डॉ. पुनीत गुप्ता सहित जोगी और मूणत के खिलाफ एफआईआर कराने के बाद से ही काफी चर्चा में हैं. हालांकि किरणमयी के नायक के सामने सबसे बड़ी चुनौती महापौर प्रमोद दुबे की मजबूत दावेदारी भी है. लेकिन महिला कोटे से अब किरणमयी प्रमोद दुबे पर भारी पड़ सकती हैं.

इसी तरह महिलाओं के लिए आरक्षित होने वाली तीसरी सीट कोरबा हो सकती है. कोरबा से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की पत्नि ज्योत्सना महंत की अब दावेदारी और भी मजबूत हो गई है. वैसे अब लगभग यह तय माना जा रहा है कि ज्योत्सना महंत कोरबा से कांग्रेस की प्रत्याशी हो सकती हैं.