रायपुर। मंकी कैप पहनकर रात में घूम घूम कर आधा दर्जन से अधिक मकानों में चोरी करने वाले अंतराज्यीय गिरोह के 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इन आरोपियों ने थाना तेलीबांधा क्षेत्र में 5, पुरानी बस्ती क्षेत्र में 2 और न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र में 02 सहित कुल 9 नकाबजनी की घटनाओं को अंजाम दिया था.  एसपी ने बताया कि इस पूरी घटना का मास्टर माइंड प्रशांत कुमार कराड़ा. ये सभी आरोपी मूलतः उड़ीसा के निवासी हैं. आरोपी स्वयं की पहचान छिपाने के लिए मंकी कैप का उपयोग करते थे.

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से चोरी की मंगल सूत्र, चैन,चूड़ी,अंगूठी, लॉकेट, सोने की भगवान की मूर्ति, कान का सामान समेत अन्य सोने के कीमती जेवरात और 17 लाख रुपये एवं नगदी 14 हजार रुपये बरामद किए है. पुलिस ने बताया कि लगातार हो रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए क्राइम ब्रांच की एक विशेष टीम गठित किया गया था. नाइट पेट्रोलिंग कर टीम ने कालोनियों में लगातार नज़र रखे हुए थी. टीम ने भेष बदलकर कई स्थानों पर फिक्स चेकिंग पॉइंट लगया था. मुख्य आरोपी प्रशांत कुमार मूलतः उड़ीसा का है जो घर से व्यापार करने रायपुर जाने के नाम पर निकलता था. आरोपी प्रशांत कुमार की पत्नी सॉफ्टवेयर इंजीनियर है   आरोपी पत्नी को व्यापार के सिलसिले में रायपुर जाने का झांसा देकर निकलता था. आरोपी के सहयोगी दोस्त संतोश कुमार एवं जी मोहन राव विजय नगर तेलीबांधा में बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के नाम पर किराये का मकान लेकर कर रहे थे.

एसपी ने बताया कि इन्हें पकड़ना बहुत मुश्किल था. कई बार ये हमारे आंखों के सामने से निकल गए थे लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं थी. लगातार हो रही चोरियों ने हमारे नाक में दम कर दिया था और दूसरी ओर ये हमारे हाथ मे आ ही नही रहे थे. कुल तीन लोग मिलकर चोरी के इस वारदात को अंजाम देते थे. आरोपियों ने कुल 9 जगहों पर चोरी की वारदात को अंजाम दिया था. साथ ही एसपी ने बताया कि हमने तो आशा ही छोड़ दिया था की ये चोर पकड़ा भी पाएंगे लेकिन हमारे क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने हार नही मानी और आखिरकार चोरी वाले सुबह गश्त कर रही टीम ने चोरों को देख लिया और जब मौके पर उपस्थित जवानों ने उन्हें पकड़ा. लेकिन जब जवान इन्हे लेकर आ रहे थे इस दौरान वो जवानों से छूट कर भागने के कामयाब हो गए, इसमें एक जवान की हाथ भी टूट गया, लेकिन उनके जेब से गिरे पर्ची से उन तक पहुचने में कामयाबी मिली. तीनों ही आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है.