शिवम् मिश्रा रायपुर. रायपुर। उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्य के पुलिसकर्मियों को ‘रोल मॉडल ऑफ छत्तीसगढ़ पुलिस’ से पुरस्कृत किया जाएगा. इस कड़ी में इस पुरस्कार से सबसे पहले प्रधान आरक्षक विष्णु पुनेम, आरक्षक मरकुस खेस और आरक्षक चमराराम मरकाम को नजावा गया है, जिन्हें एक हजार रुपए नगद और प्रमाण पत्र देकर डीजीपी डीएम अवस्थी ने पुरस्कृत किया.


डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि उत्कृष्ट कार्य के साथ सेवा भावना प्रदर्शित कर पुलिस की छवि बेहतर बनाने वाले कर्मियों के उत्साहवर्धन के लिए यह योजना शुरू की गई है. इसमें 15वीं वाहिनी छसबल, बीजापुर के सी-कम्पनी और कैम्प-पुलिस लाइन, जिला रायपुर के तीनों पुलिसकर्मियों को उनके सेवाभाव के लिए पुरस्कार दिया गया है.

इन पुलिसकर्मियों ने टाटीबंध, रायपुर में अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों के आवागमन के दौरान उनसे सहानुभतिपूर्वक बातचीत कर बताया कि उन्हें भोजन कहां मिलेगा, साथ ही प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थलों के लिए वाहनों में बैठाकर रवाना किया.
डीजीपी अवस्थी ने बताया कि योजना इंस्पेक्टर स्तर तक के अधिकारियों में कार्य के प्रति समर्पण एवं निष्ठा बनाये रखने के लिए तथा उनके मनोबल में वृद्धि के लिए शुरू की गई है. पुलिस कर्मियों द्वारा कई ऐसे कार्य किये जाते हैं, जिनकी समाज में सराहना की जाती है, और वे विभाग की छवि निखारने में भी सहायक होते हैं, जिसके लिए उन्हें ‘रोल मॉडल ऑफ छत्तीसगढ़ पुलिस’ के रूप में पुरस्कृत किया जा रहा है.

ध्यान देने योग्य बात यह है कि उक्त योजना ‘इंद्रधनुष’ से भिन्न है. इंद्रधनुष योजना भी पूर्ववत जारी रहेगी, लेकिन इंद्रधनुष योजना से भी उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ही ‘रोल मॉडल ऑफ छत्तीसगढ़ पुलिस’ से पुरस्कृत किया जाएगा.
डीजीपी ने सभी इकाई प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि जिन अधिकारी/कर्मचारियों को ‘रोल मॉडल ऑफ छत्तीसगढ़ पुलिस’ के योग्य समझते हो, उनके उत्कृष्ट कार्यों से संबंधित विस्तृत जानकारी/सम्पूर्ण बायोडाटा अपनी अनुशंसा सहित ई-मेल – [email protected] एवं फैक्स नं. 0771-2211201 में भेज सकते हैं.