स्पोर्ट्स डेस्क– आईपीएल सीजन-11 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज खेला गया, मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच था, और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने 2 विकेट से जीत हासिल कर ली, मैच रोमांच के चरम पर आकर खत्म हुआ।

फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स
सीजन-11 का पहला क्वालीफायर मुकाबला था, जीतने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली थी, और एक बार फिर से चेन्नई सुपरकिंग्स ने सुपर खेल दिखाते हुए मौजूदा सीजन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने जीत के लिए 140 रन का आसान सा टारगेट था, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी उसकी ताकत है, और हुआ भी वही, बड़े-बड़े धुरंधरों को सनराइजर्स के गेंदबाजों ने जल्दी-जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया, लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा था जिसे वो आउट नहीं कर सके, और वो अकेला बल्लेबाज आखिरी तक क्रीज पर डटा रहा और अपनी टीम की जीत दिलाकर ही वापस लौटा, ये बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि चैंपियन खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस थे, फाफ डुप्लेसिस भले ही लय में नहीं चल रहे थे लेकिन एक बड़े मैच में कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने भरोसा दिखाया और प्लेइंग इलेवन में शामिल किया, नतीजा सबको देखने को मिला, अकेल ही एक छोर से खड़े रहकर टीम को जीत दिला दी, फाफ डुप्लेसिस ने मैच में 42 गेंद में 67 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 4 सिक्सर लगाए तो वहीं 5 चौके भी जड़े। इसके अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से 22 रन रैना ने बनाए, रायुडू और वाटसन का खाता भी नहीं खुला, धोनी ने 9 रन की पारी खेली, राशिद खान ने अपनी गुगली से क्लीन बोल्ड कर दिया। ब्रोवा 7 रन जडेजा 3 रन और आखिर में ताबड़तोड़ पारी खेली शर्दुल ठाकुर ने जिन्होंने 5 गेंद में नाबाद 15 रन ठोक दिए। और टीम की जीत में एक अहम रोल अदा किया।

जब रोमांचक मोड़ पर था मैच
भले ही टारगेट छोटा था लेकिन सनराइजर्स के गेंदबाजों ने मैच को रोमांचक बना दिया, एक वक्त ऐसा लग रहा था कि इस मैच को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जीत लेगी, लेकिन यही तो टी-20 क्रिकेट की खूबसूरती है आखिरी गेंद तक इसमें उम्मीद कायम रहती है, और हुआ भी वही मैच के 18वें ओवर से मैच ने करवट बदली, केन विलियम्सन ने पारी का 18वां ओवर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी कार्लोस ब्रेथवेट से करावाया, और ब्रेथवेट के इस ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने फाफ डुप्लेसिस के बड़े शॉट्स की बदौलत 20 रन बटोरे और यहीं से मैच का रुख ही पलट गया, मैच का 19वां ओवर सिद्धार्थ कौल से करवाया और यहां शर्दुल ठाकुर ने बैक टू बैक बाउंड्री बटोरकर मैच को इतना करीब ला दिया, कि वहां के चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत साफ दिखने लगी, मैच के आखिरी ओवर मतलब 20वें में अब बस 6 गेंद में 6 रन की दरकार थी, और ये ओवर करने आए भुवनेश्वर कुमार, और पहली ही गेंद पर फाफ डुप्लेसिस ने सिक्सर लगाकर अपनी टीम को जीत दिला, और आईपीएल सीजन-11 में फाइनल का टिकट भी दिला दिया।

सनराइजर्स की गेंदबाजी
सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी का कमाल ही था कि कम स्कोर होने के बाद भी मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। सनराइजर्स के गेंदबाजों में संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, और राशिद खान तीनों ही गेंदबाजों ने 2-2 विकेट निकाले, इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार को 1 विकेट मिला।

सनराइजर्स की बल्लेबाजी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 139 रन बनाए, सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से कार्लोस ब्रेथवेट ने 29 गेंद में नाबाद 43 रन बनाए, इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका, यूसुफ पठान और केन विलियम्सन ने 24-24 रन बनाए, शिखर धवन अपना खाता भी नहीं खोल सके, गोस्वामी ने 12 रन बनाए, मनीष पांडे 8 रन, शाकिब अल हसन ने 12 रन बनाए।

चेन्नई सुपरकिंग्स की गेंदबाजी
चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से ब्रावो ने 2 विकेट निकाले, इसके अलावा नगिदी, चाहर, शर्दुल ठाकुर, रविंन्द्र जडेजा सभी गेंदबाजों ने 1-1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच
मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले फाफ डुप्लेसिस को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।
फाइनल में चेन्नई
पहले क्वालीफायर मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही आईपीएल सीजन-11 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है चेन्नई सुपरकिंग्स, फाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

उम्मीद अभी बाकी है
सनराइजर्स हैदराबाद अभी टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है, उम्मीद अभी बाकी है, क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद अगर दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में जीत हासिल कर लेती है तो वो फाइनल में जगह बना सकती है, लेकिन इसके लिए उसे दूसरे क्वालीफायर में जीत हासिल करनी होगी, दूसरा क्वालीफायर मैच एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम और पहले क्वालीफायर में हारने के वाली टीम के बीच खेला जाएगा। एलिमिनेटर मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाना है। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वो सनराजर्स हैदराबाद के साथ दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेगी।