स्पोर्ट्स डेस्क- फीफा वर्ल्ड कप 2018 का चैंपियन मिल गया है। फ्रांस ने दूसरी बार फीफा वर्ल्ड कप का जीत लिया है।

फाइनल मुकाबला फ्रांस और क्रोएशिया के बीच था, जिस पर दुनियाभर की नजर थी। क्योंकि किसी ने भी ये उम्मीद नहीं लगाई थी कि क्रोएशिया फाइनल में पहुंचेगा।
फ्रांस और क्रोएशिया के बीच फाइनल घमासान जबरदस्त था, मुकाबला जैसे ही शुरू दोनों ही टीम अटैकिंग खेल का नजारा पेश कर रहीं थीं। फ्रांस को शुरुआत में ही क्रोएशिया के आत्मघाती गोल से बढ़त मिली थी, जिसे क्रोएशिया की टीम ने कुछ देर बाद ही 28वें मिनट में 1-1 से बराबर कर दिया था।
लेकिन जैसे ही मुकाबला बराबरी पर आया, फ्रांस को पेनाल्टी मिल गया, और फिर फ्रांस की टीम ने कोई गलती नहीं की और मैच के 38वें मिनट में ग्रीजमैन ने गोल दागकर टीम को 2-1 से आगे कर दिया। अब क्या था हाफ टाइम तक मुकाबले में फ्रांस की टीम 2-1 से आगे थी। और हाफ टाइम के बाद मैच जैसे ही शुरू हुआ फ्रांस की टीम ने एक और गोल दाग दिया। मैच के 59वें मिनट में पोग्बा ने एक और गोल दागकर अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया। फ्रांस की टीम आगे चल रही थी, और लगातार अटैकिंग खेल का नजारा पेश कर रही थी, मैच के 65वें मिनट में एक बार फिर से एमबापे ने गोल दाग दिया, और मैच में फ्रांस की टीम 4-1 से आगे हो चुकी थी। लेकिन क्रोएशिया की टीम भी कहां इतनी आसानी से हार मानने वाली थी, मैच के 69वें मिनट में मैंडजुकिक ने गोल दागकर क्रोएशियाई खेमें खुशी की लहर ला दी और मुकाबला 4-2 तक पहुंच चुका था, दोनों ही टीम लगातार अटैकिंग खेल का नजारा पेश कर रहीं थी, वक्त धीरे-धीरे निकल रहा था। और अब किसी भी टीम को गोल दागने का मौका नहीं मिल रहा था। और मैच का तय समय खत्म हो गया, फ्रांस ने 4-2 से मैच अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही फीफा वर्ल्ड कप 2018 का नया चैंपियन भी बन गया।

दूसरी बार फ्रांस बना चैंपियन
फ्रांस की टीम फीफा वर्ल्ड कप में दूसरी बार चैंपियन बनी है, इससे पहले साल 1998 में भी फ्रांस की टीम चैंपियन बन चुकी है। तब सेमीफाइनल में क्रोएशिया की टीम को हराया था। और अब साल 2018 में एक बार फिर से फ्रांस की टीम चैंपियन बनी है, लेकिन इस बार फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया को हराया है।