आशुतोष तिवारी जगदलपुर। प्रथम चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव में बस्तर सीट के लिए के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 18 मार्च से 25 मार्च तक नामांकन की प्रकिया चलेगी. नामांकन के पहले दिन ही कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज ने अपना नामांकन ले लिया है. नामांकन लेने से पूर्व दीपक बैज बस्तर की आराध्यदेवी मां दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन करने पहुँचे थे. इस दौरान उनके साथ जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष राजमन बेंजाम, विधायक रेखचंद जैन, चंदन कश्यप के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी मौजूद थे.
इसी के साथ बहुजन समाज पार्टी से आयतु राम ने भी लिया नामांकन फॉर्म लिया है.

कांग्रेस प्रत्याशी के साथ ही बसपा की ओर से आयतु राम ने भी नामांकन लिया है. हालांकि अभी बस्तर सीट के लिए बसपा की ओर से अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है.  वहीं इंतजार सभी को भाजपा प्रत्याशी पर है. क्योंकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं. ऐसे में मौजूदा सांसद दिनेश कश्यप ही चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर संदेह है.

आपको बता दे कि पहले चरण के चुनाव के लिए आज नामांकन की प्रकिया शुरू हो गई है. पहले चरण में छत्तीसगढ़ के बस्तर सीट के लिए 11 अप्रेल को चुनाव होगा. चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार रिकार्ड 13 लाख 72 हजार से अधिक मतदाता वोट करेंगे. बस्तर संभाग के छह जिलों और आठ विधानसभा क्षेत्रों को समेटे आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट में पुरुषों मतदाताओं की संख्या की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है. लोकसभा चुनाव के लिए संसदीय क्षेत्र में 1630 स्थानों में 1878 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. संसदीय क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्रों में कोंडागांव में 229, नारायणपुर में 257, बस्तर में 197, जगदलपुर में 233, चित्रकोट में 229, दंतेवाड़ा में 273, बीजापुर में 245 और कोंटा में 215 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.