रायपुर- बीजेपी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में सभी 90 सीटों के उम्मीदवारों के नाम का पैनल तैयार कर लिया गया है. इस पैनल को 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा, जहां अंतिम एक नाम पर मुहर लगाई जाएगी. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह उम्मीदवारों के नामों का पैनल लेकर 18 तारीख को दिल्ली रवाना होंगे.

बीजेपी चुनाव कार्यालय एकात्म परिसर में दोपहर दो बजे से शुरू हुई बैठक रात 12 बजे तक चली. बैठक में सभी 29 जिला संगठनों में भेजे गए पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह के संभागवार दौरे के दौरान सामने आये नामों पर चर्चा की गई. एक-एक सीट पर संभावित उम्मीदवारों के जीत के तमाम समीकरणों पर चर्चा हुई और इसके बाद नाम पैनल में शामिल किया गया.

बैठक खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने मीडिया से बातचीत में दो टूक कह दिया कि चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों को ही टिकट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं तीन तो कहीं चार नामों का पैनल तैयार किया गया है. बीजेपी के सूत्र बताते हैं कि कई सीटें ऐसी भी हैं जहां सिंगल नाम हैं, हालांकि फिलहाल संगठन ने इसका खुलासा नहीं किया है. बताते हैं कि बीजेपी ने इस बार दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार बदल रही हैं, लिहाजा उम्मीदवार चयन को लेकर बनाये गए पैनल में कई सिटिंग एमएलए के नाम काट दिए गए हैं. बीजेपी ने उन विधायकों पर ज्यादा सख्ती बरती है जिनके खिलाफ संगठन को लगातार शिकायतें मिलती रही है. साथ ही सर्वे में जिन विधायकों को कम आंका गया है, उन्हें भी इस बार टिकट से हाथ धोना पड़ सकता है.

दो लिस्ट आएगी, पहली लिस्ट में 70 से ज्यादा नाम

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 20 अक्टूबर को दिल्ली में होगी. उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति ही लेगी. रमन ने कहा कि इस बात की प्रबल संभावना है कि पहली सूची में 70 से ज्यादा प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि राज्य में दो चरणों में मतदान होना है. 12 नवंबर को पहले चरण की 18 सीटों पर होने वाले मुकाबले के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी गई है. 23 अक्टूबर  नामांकन दाखिल किया जा सकेगा.