बुलंदशहर। उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में सोमवार को हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरु कर दी है. घटना के बाद शुरु की गई छापामार कार्रवाई में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है वहीं 75 लोगों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया है.पुलिस ने हिंसा फैलाने के मुख्य साजिशकर्ता के नाम का खुलासा कर दिया है. हिंसा भड़काने का आरोपी और कोई नहीं बल्कि गोकशी का शिकायतकर्ता योगेश राज ही मुख्य आरोपी है जिसके ऊपर वहां मौजूद लोगों को भड़काने का आरोप है.

बताया जा रहा है कि योगेश राज बजरंगदल का जिला संयोजक है, दूसरा आरोपी उपेन्द्र राघव का भी संबंध बजरंगदल से है जबकि तीसरा आरोपी शिखर अग्रवाल जो कि भारतीय जनता युवा मोर्चा का पूर्व अध्यक्ष है. इन लोगों के ऊपर भीड़ को भड़काने के साथ ही इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या की साजिश रचने का भी आरोप है. पुलिस ने जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें देवेन्द्र, चमन और आशीष चौहान है.

योगेश राज

आपको बता दें कि सोमवार 3 दिसंबर को स्याना थाना क्षेत्र स्थित एक खेत में गोकशी की आशंका के बाद बवाल शुरु हो गया. प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर जाम लगा दिया. सड़क पर जाम की सूचना मिलने पर इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पुलिस पार्टी को लेकर मौके पर रवाना हुए. इंस्पेक्टर सुबोध भीड़ को समझाने का प्रयास कर रहे थे. इधर पुलिस ने उग्र भीड़ को शांत करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया. जिसके बाद भी जब भीड़ शांत नहीं हुई तो पुलिस ने हवाई फायरिंग की जिसमें गोली एक युवक को लग गई. हिंसा के दौरान भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़ करने के साथ ही आग के हवाले कर दिया था.

उधर भीड़ में से कुछ लोगों ने इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर ही हमला कर दिया और उनकी सरकारी पिस्टल, वायरलेस सेट छीन कर उसे तोड़ दिया. भीड़ के हमले से बचने के प्रयास में सुबोध सिंह भागने का प्रयास भी किये लेकिन भीड़ ने उन्हें दौड़ाकर पकड़ लिया और उनके साथ मारपीट की जाने लगी. इसी दौरान किसी व्यक्ति ने इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह के ऊपर सामने से गोली चला दी. गोली सिर में लगने से उनकी मौत हो गई. घटना के बाद से इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है.