राजनांदगांव। रिटर्निंग ऑफिसर एवं कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने भाजपा-कांग्रेस सहित तीन दल के प्रत्याशियों को कारण बताओ नोटिस थमाया है. तीनों उम्मीदवारों को यह नोटिस आय व्यय लेखा जोखा के संबंध में थयामाय गया है. कार्यालय कलेक्टर निर्वाचन शाखा द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी भोलाराम साहू एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी संतोष पांडे को दैनिक निर्वाचन व्यय रजिस्टर एवं छाया प्रेक्षण रजिस्टर में भिन्नता के कारण नोटिस दिया गया है.

इन दोनों प्रत्याशियों के दैनिक निर्वाचन व्यय रजिस्टर एवं छाया प्रेक्षण रजिस्टर के मदों एवं राशि में भिन्नता पाई गई है. नोटिस में कहा गया है कि न्यूनोक्ति भिन्नता का कारण स्पष्ट करते हुए 48 घंटे के भीतर नोटिस का उत्तर प्रस्तुत करें अन्यथा यह माना जाएगा कि उपरोक्त न्यूनोक्ति की राशि से आप सहमत हैं.

रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (ए) प्रत्याशी डॉ.गोजु पाल को दैनिक निर्वाचन व्यय रजिस्टर निरीक्षण के लिए प्रस्तुत नहीं करने के कारण नोटिस जारी किया गया. प्रत्याशी गोजु पाल को इसका कारण बताते हुए दो दिवस के भीतर अनिवार्यरूप से दैनिक निर्वाचन व्यय रजिस्टर प्रस्तुत करने कहा गया है. अन्यथा यह माना जाएगा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अंतर्गत दैनिक निर्वाचन व्यय के लेखे रखने में असफल रहे हैं. साथ ही आपके द्वारा लिए गए वाहन के अनुमति को निरस्त करने की कार्रवाई की गई.

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवारों के दैनिक निर्वाचन व्यय लेखे का निरीक्षण तीन चरणों में 3 अप्रैल, 9 अप्रैल और 15 अप्रैल को किया जाना है. लोकसभा चुनाव के व्यय प्रेक्षक वी.कन्नथासन ने द्वितीय चरण के तहत गत 9 अप्रैल को उम्मीदवारों के दैनिक व्यय लेखे का निरीक्षण किया.