चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। भिलाई शहर भाजपा जिलाअध्यक्ष और अहिवारा विधायक सांवला राम डाहरे के खिलाफ पार्टी के कार्यकर्ताओं का गुस्सा फूट पड़ा है. ही कार्यकर्ताओं ने मोर्चा खोल दिया है. कार्यकर्ताओं ने सांवला राम के खिलाफ एक के बाद एक कई गंभीर आरोप लगाए हैं. दरअसल पार्टी के पर्यवेक्षक बीते दिनों 3 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशी चयन के लिए दुर्ग पहुंचे थे जहां चिखली स्थित गायत्री पैलेस में प्रत्याशी चयन को लेकर कार्यकर्ताओं से वे मुलाकात  कर रहे थे. उनकी इस मुलाकात का वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल होने लगा है.

पर्यवेक्षकों से अहिवारा विधानसभा के युवा मोर्चा, मंडल और जिला के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मुलाकात की. इस मुलाकात में कार्यकर्ताओं का गुस्सा एक के बाद एक बाहर आता गया. कार्यकर्ताओं ने सांवला राम को आयातित बताया. उन्होने कहा कि अहिवारा विधानसभा की टिकट भाजपा कार्यकर्ता को ही मिले जो कि क्षेत्र का निवासी हो ना कि किसी बाहरी व्यक्ति को. कार्यकर्ताओं ने कहा कि लगातार दस साल से पार्टी द्वारा बाहर के लोगों को अहिवारा का प्रत्याशी बनाया जा रहा है. पहले दुर्ग से गुरुजी को प्रत्याशी बनाया फिर भिलाई के रहने वाले सांवला राम को. कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे पिछले 10 साल से भुगत रहे हैं, आज हाशिये पर हैं.

दुर्ग पहुंचे पर्यवेक्षक उस समय और ज्यादा चौंक गए जब एक कार्यकर्ता ने उनसे कहा कि अगर आप प्रेम प्रकाश पाण्डेय के समर्थक है या कार्यक्रम में चले गए या उनके संपर्क में हैं तो वर्तमान भाजपा संगठन के लिए अछूत हो अछूत कुष्ठ रोगी हो. चाहे आप में कितनी भी योग्यता क्यों ना हो. अगर आप प्रेम प्रकाश पाण्डेय के आदमी हो तो बेहद घटिया आदमी हो चाहे आप भाजपा के जिम्मेदार कार्यकर्ता हो लेकिन डाहरे जी को वो ना कर रहे हों तो आप बेहद खराब हो.

अगर आप अहिवारा क्षेत्र में आते तो आपको डाहरे की और भी ज्यादा सच्चाई पता चलती. हजारों की संख्या में लोग उनके विरोध में खड़े हैं. कार्यकर्ताओं ने कहा एक-एक व्यक्ति को पांच-पांच पोस्ट में रखे हैं. डाहरे ने संगठन को ना फलने दिया ना फूलने दिया. उनके संगठन का भी कोई अनुभव नहीं है. गैर जिम्मेदारी के साथ उन्होंने काम किया है. इसके साथ ही युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने भी सांवला राम पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है.

सेल्स टैक्स विभाग में थे अधिकारी

आपको बता दें कि सांवला राम डाहरे भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय के कट्टर समर्थक हैं. डाहरे विधायक बनने से पहले सेल्स टैक्स विभाग में अधिकारी थे और इस्तीफा देकर उन्होंने 2013 में विधानसभा चुनाव लड़ा था. उन्हें टिकट दिलाने का श्रेय सरोज पाण्डेय को जाता है. इसके साथ ही सरोज की बदौलत उन्हें जिला भाजपा की कमान भी सौंपी गई उन्हें अध्यक्ष बनाकर. बता दें टिकट मिलने से पहले तक सांवला राम भाजपा के ना सक्रिय सदस्य थे और ना ही साधारण कार्यकर्ता.

इन दो बड़े नेताओं के खेमे में बंटी है भाजपा

दुर्ग जिले में भाजपा के दो कद्दावर नेताओं के बीच की आपसी खींचतान एक बार फिर सतह में नजर आ रही है. जिले के कार्यकर्ता दो बड़े खेमों में बंटे हुए हैं. एक खेमा मंत्री  प्रेम प्रकाश पाण्डेय का है और दूसरा खेमा भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय का है. दोनों नेताओं की अदावतें जनता के साथ ही पार्टी के आला नेताओं की भी जानकारी में हैं. सालों की इस प्रतिद्वंदिता का नतीजा बीते हुए चुनावों में भी देखने को मिल चुका है. जहां प्रेम प्रकाश पाण्डेय, दिवंगत हेमचंद यादव और सरोज पाण्डेय को हार का मुंह देखना पड़ा था. दोनों के बीच प्रतिद्वंदिता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दोनों संगठन में अपने करीबियों को पद पर बैठाना चाहते थे लेकिन बाजी सरोज ने मार ली और अपने समर्थक सांवला राम डाहरे को भिलाई की कमान सौंप दी थी. जिसके बाद लगातार प्रेम प्रकाश पाण्डेय के समर्थकों के साथ उपेक्षा के आरोप लगते रहे हैं.

देखिए वीडियो

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=BK8fqbY9FGU[/embedyt]