नई दिल्ली। भाजपा ने शनिवार को लोकसभा उम्मीदवारों की दो सूची जारी की है. पांचवी सूची में 11 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया. जिसके बाद केन्द्रीय चुनाव समिति के सचिव जेपी नड्डा ने छठवीं सूची के नामों का ऐलान किया. भाजपा ने छठवीं सूची में 46 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. भाजपा ने मध्यप्रदेश में सीटिंग एमपी पर ज्यादा भरोसा जताया है वहीं गुजरात, हिमाचल और झारखंड में बड़े पैमाने पर पार्टी ने मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. इसके साथ ही भाजपा अब तक 286 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है.

भाजपा ने जो लिस्ट जारी की है उसमें मध्यप्रदेश से केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को मुरैना से मैदान में उतारा है. दमोह से प्रहलाद पटेल, सतना से गणेश सिंह, खंडवा से नंदकुमार सिंह चौहान, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, टीकमगढ़ से वीरेन्द्र खटीक, सीधी से रीति पाठक, जबलपुर से राकेश सिंह, शहडोल से हिमाद्रि सिंह, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, रीवा से जनार्दन मिश्रा और उज्जैन से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया है.

वहीं प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान नड्डा ने जानकारी दी कि मंत्री उमा भारती ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. उनके इंकार करने पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है. भाजपा की फायर ब्रांड नेता उमा भारती चुनाव प्रचार करेंगी.