सत्यपाल सिंह राजपूत,रायपुर. देश में दिनों दिन बढ़ती महंगी स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए राजधानी के एम्स अस्पताल में कैंसर से निपटने बेहतर विकल्प ढूंढा गया है. सीटी गामा मशीन के जरिए मरीजों को सस्ती दर में इलाज किया जा रहा है. कुछ ही महीनों में 630 मरीजों का स्कैनिंग, जिसमें 230 कैंसर, 208 बोन स्केन और अन्य स्कैनिंग किया जा चुका है.

सस्ती दर में इलाज पाकर मरीजों का कहना है कि हम कई जगह इलाज करा चुके थे, लेकिन कोई आराम नहीं मिल रहा था ऊपर से पैसा भी बहुत लग चुका था, जिससे कर्ज बढ़ते जा रहा था. यहां बहुत कम पैसे में इलाज मिलने से लोगों का भला हो रहा है. मरीजों का इलाज चंद पैसों में ही हो रहा है. जिससे मरीज जल्द ही स्वस्थ हो रहे हैं.

वहीं विभागाअध्यक्ष करन पीपरे ने बताया कि मशीन लगने से मरीजों के शरीर किसी भी कोने में बीमारी हो, वो पता लगाया जा सकता है. जिससे रिपोर्ट अनुरूप इलाज प्रभावी हो रहा है. इस मशीन से कैंसर, हार्ट, थाईराईट्स, गुर्दे और रिसर्च के लिए बहुउपयोगी है. कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत ज्यादा आ रही है. महिला के साथ पुरूषों को भी ब्रेस्ट कैंसर का मामला आया है.

बता दें कि मरीजों को सस्ती दर में इलाज उपलब्ध कराने के लिहाज से ही नाभिकीय चिकित्सा विभाग में सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी स्पेक्ट सीटी गामा कैमरा मशीन मगाई थी. जिसे अमेरिका से लगभग 5 करोड़ की लगात से मंगवाया गया है.