लोकेश्वर सिन्हा, गरियाबंद। कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट के दौरान राहत के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजनान्तर्गत खोले गए खातों में तीन माह तक प्रति माह 5 सौ रुपए की राशि जमा की जाएगी. इसकी पहली किस्त 03 अप्रैल को जमा की जाएगी. खातो में राशि जमा होने का क्रम खाता संख्या के अंतिम अंक के हिसाब से होगा.

गरियाबंद के लीड बैंक मैनेजर प्रशांत शर्मा ने बताया कि 3 अप्रैल को खाता संख्या के अंतिम अंक 0 और 1 वाले खाता, 4अप्रैल को 2और 3 अंतिम अंक, 7अप्रैल को 4 और 5 अंतिम अंक, 8अप्रैल को 6और 7 अंतिम अंक वाले, 9अप्रैल को 8 और 9 अंतिम अंक वालों के खाता में पांच-पांच सौ राशि जमा होगी.

उन्होंने कहा कि पीएमजेडीवाई खाते से रुपए निकालने के लिए महिलाओं को अलग-अलग दिनों में खाता संख्या के अंतिम अंक के हिसाब से बैंक/एटीम/बी सी केन्द्रों जाना चाहिए. खातों से राशि ग्राहक सेवा केंद्र (बीसी ) अथवा एटीएम से रुपे कार्ड के जरिए भी निकाली जा सकती है.

ग्राहक सेवा केंद्र सुबह 7 से सायं 7 बजे तक खुले रहेंगे, वहीं बैंक की शाखाएं अपने नियमित समय पर कार्यरत रहेंगी. यह राशि निर्धारित तारीख के बाद कभी भी निकाली जा सकती है. अन्य समस्त योजनाओं के लाभार्थी 09 अप्रैल के बाद कभी भी बैंक-एटीम-बीसी के माध्यम से राशि निकाल सकते है.

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनय लंगेह ने सभी प्रबंधकों, बिहान के सदस्यों और मैदानी अमले को पैसा आहरण के दौरान महिलाओं का सहयोग करने के लिए निर्देशित किया है. उन्होंने लाभार्थियो से आहरण के लिए ज्यादा से ज्यादा एटीएम मशीन पर रूपे कार्ड के जरिए आहरण का अनुरोध किया है.
वहीं एटीएम, बैंक शाखा अथवा बीसी केन्द्रों पर भीड़ करने से बचते हुए एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी पर सोशल डिस्टेन्स बना कर खड़े होने की अपील की है.