रायपुर- छत्तीसगढ़ में बीजेपी की चौथी बार सरकार बनाने में महिला मोर्चा ने नई रणनीति तैयार कर ली है. महिला मोर्चा अब गांव-गांव घूमकर एलपीजी पंचायत लगाएंगी. गांव की महिलाओं से सरोकार रखने वाली केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी साझा की जाएगी. इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को बीजेपी से जोड़ने की कवायद की जाएगी.
बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया राहटकर ने आज प्रदेश कार्यालय में मोर्चा पदाधिकारियों की अहम बैठक ली. बैठक में चुनावी रणनीति तैयार की गई है. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में चौथी बार जीत सुनिश्चित करने में महिला मोर्चा की अहम भूमिका होनी चाहिए. विजया राहटकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर उज्जवला योजना का शुरू की गई. देशभर में लाखों महिलाओं को इस योजना का सीधा फायदा मिला है. योजना की हितग्राही महिलाओं के लिए गांवों में एलजीपी पंचायत लगाई जाएंगी. इस पंचायत में महिलाओं के साथ बैठकर चर्चा होगी. योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को बीजेपी से जोड़ने की पहल की जाएगी.
विजया राहटकर ने कहा कि मुद्रा बैकिंग योजना में भी 75 फीसदी से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिला है. मुद्रा योजना की हितग्राही महिलाओं को सम्मेलन भी कराया जाएगा. मुद्रा बैकिंग योजना के जरिए बैंकों को बुलाकर महिलाओं को लोन दिलाने की कवायद भी की जाएगी.

पहली बार वोट डालने वाली युवतियों को पार्टी से जोड़ेगी महिला मोर्चा

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में लाखों युवा मतदाता शामिल होंगे. इनमें से नई मतदाता भी अपने मतदान का पहली बार इस्तेमाल करेंगी. ऐसे में कोशिश इस बात की होनी चाहिए कि नई मतदाताओं को बीजेपी से जोड़ा जाए. बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पहली बार वोट डालने वाली मतदाता को काॅलेज, ट्यूशन, जाॅब प्लेस में जाकर उन्हें पार्टी की रीति-नीति की जानकारी दी जाएगी. संगठनात्मक विचारधारा से भी उन्हें जोड़ने की कोशिश की जाएगी.

हर बूथ में होगी 25 महिलाओं की तैनाती

विजया राहटकर ने कहा कि संगठन सबसे महत्वपूर्ण है. लिहाजा हर बूथ में कम से कम 25 महिलाएं तैनात की जाएंगी. ये महिलाएं अपने-अपने बूथों की महिलाओं के बीच जाएंगी. केंद्र औऱ राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी देंगी. इसके लिए प्रदेश पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. प्रदेश पदाधिकारियों को जिलो का और जिला पदाधिकारियों को मंडलों का प्रभार दिया गया है. राहटकर ने कहा कि प्रदेश में चौथी बार सरकार बनाने में महिला मोर्चा कोई कसर नहीं छोड़ेगी.