पंकज सिंह भदौरिया,दन्तेवाड़ा. दन्तेवाड़ा जिले के कुआकोंडा थानाक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मैलेवाड़ा में 6 पालतू गाय और 1 सुअर की यूरिया खाकर मौत हो गई. जानवरों की मौत की खबर मैलेवाड़ा गांव में फैलते ही लोग मृत जानवरों को देखने के लिए जुटने लगे. जानकारी के मुताबिक मैलेवाड़ा ग्राम के सीताराम नाग के 1 बैल, मुन्ना के घर से 1 गाय, लोकेश ठाकुर के घर की 2 गाय मृत हुई है. गांव में अधिकांश जानवर ने अपने-अपने घरों के पास पहुँचकर दम तोड़ दिया.

पीड़ित पक्ष के किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि कलारपारा के सामुदायिक भवन के पास के खेत में यूरिया बिखरा पड़ा है. जिसके पास एक सुअर भी तड़पता देखा गया है. ग्रामीणों को अंदेशा है कि सभी जानवर खेत में पड़े यूरिया के खाने इनकी मौत हुई है. इधर पशु विभाग के चिकित्सक भी मौके पर पहुँचे हुए थे और थाने में एफआईआर के बाद पीएम की बात कही है.

मैलेवाड़ा के सरपंच सावन नाग ने जानकारी देते हुए बताया कि मृत जानवरों में दूध देने वाली गाय भी थी जो कि मुन्ना के आय का साधन भी था. इसी तरह से सभी मवेशी किसानों के है. इस तरह से जानवरों की मौत से सभी दुखी है. ग्रामीणों पुलिस कार्रवाही से सच को पता लगाने की मांग कर रहे हैं. क्योंकि यूरिया खुले तौर पर खेतों में बोरियों के साथ फेंके जाने को ग्रामीण मौत की वजह मान रहे है.