संतोष गुप्ता. जशपुर। राफेल घोटाले को लेकर गुरूवार को शहर में कांग्रेसियो ने रैली निकाली। यह रैली कांग्रेस भवन से जैसे ही निकली झमाझम बारिश होने लगी। बारिश के बीच ही कांग्रेसियों की रैली शहर के बस स्टेण्ड, महाराजा चैक, जिला अस्पताल के सामने से होते हुए रणजीता स्टेडियम पहुंची। धरना प्रदर्षन रणजीता स्टेडियम के पास बाहर में रखा गया था लेकिन बारिश के कारण रैली का समापन रणजीता स्टेडयम में करना पड़ा।

रणजीता स्टेडियम में कांग्रेसियों ने बारी-बारी से भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकार को कोसते रहे। राफेल घोटाला कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तानाखार विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रैली में शामिल नहीं हुए। वे अपने निजी वाहन से सिधे रणजीता स्टेडियम पहुंचे जहां पर पहले से कांग्रेस के पदाधिकारी उपस्थित लोगो को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तानाखार विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उईके ने स्टेडियम में उपस्थित कांग्रेसियों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य की भाजपा सराकार पूरी तरह से भ्रष्ट सरकार है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 अप्रेल 2015 को 36 राफेल लड़ाकू जहाजों की खरीदी की घोषणा करते वक्त अनिवार्य डिफेंस प्रोक्योरमेट प्रोसीजर को उठा कर ताक पर रख दिया।

डीपीपी की शर्तो के मुताबिक कान्ट्रेक्ट नेगोसिएशन कमेटी और प्राईस नेगोसिएशन कमेटी के द्वारा सही मूल्य के आंकलन की प्रक्रिया को पूरी तरह से अवहेलना की है। उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू जहाज खरीदी में देश के सरकारी खजाने का 41 हजार करोड़ नुकसान हुआ है। आगे उन्होंने कहा कि यह सरकार किसान विरोधी सरकार है। उन्होंन कहा कि इस बार के अनुपूरक बजट में सरकार प्रदेश के किसानो को बोनस देने के लिये केवल 24 सौ करोड़ रूपये का प्रस्ताव पास की है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में आचार संहिता लग जायेगी इस कारण सरकार बोनस की राषि पास की है। श्री उईके ने कहा कि प्रदेष के अन्नदाता किसानो को बोनस के लिये 72 सौ करोड़ रूपये पास करना था ताकि प्रदेष के किसानो को तीन साल का बोनस एक साथ मिल पाता। श्री उईके ने कहा की सरकार चुनाव जीतने के लिये तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है।

ज्ञापन को लेकर लगे नारे
रैली और सभा के बाद जब कांग्रेसी रामदायल उईके के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर के माध्यम से ज्ञापन देने के लिये कलेक्टोरेट पहुंचे इस दौरान उन्हें कलेक्टोरेट के मेन गेट पर ही पुलिस वालो के द्वारा रोक दिया गया। कुछ मिनट के बाद जषपुर एसडीएम ज्ञापन लेने के लिये मेन गेट पर पहुंचे लेकिन कांगे्रसियो ने उन्हें ज्ञापन देने से मना कर दिया। इस बीच कांगे्रस के कार्यकर्ता और पदाधिकारियों ने कलेक्टर तुमको आना होगा ज्ञापन तुमको लेना होगा के नारे लागाने लगे। इसके कुछ देर बाद खबर आई की पाॅंच लोग कलेक्टर चेम्बर में जाकर कलेक्टर को ज्ञापन दे सकते हैं।