स्पोर्ट्स डेस्क– आईपीएल सीजन-11 में एक ऐसी टीम भी है जो सिर्फ अपनी गेंदबाजी के दम पर मैच जीतने का माद्दा रखती है, वो टीम है सनराइजर्स हैदराबाद, और अपने इसी काबिलियत की वजह से सनराइजर्स की टीम आईपीएल सीजन-11 में अभी नंबर-1 पोजिशन पर बनी हुई है। 10 मैच में 8 मैच जीते हैं इस टीम ने, तो इसमें टीम के गेंदबाजों का बड़ा योगदान रहा है। इस टीम ने अपने खेल से खूब सुर्खियां बटोरी हैं, और इसी टीम से एक ऐसा गेंदबाज भी खेल रहा है जो अपनी गेंदबाजी से सुर्खियां बटोर रहा है, उसकी गेंदबाजी दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बनी हुई है।

राशिद खान कर रहे कमाल

आईपीएल में ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेल रहे हैं अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान, उम्र अभी महज 19 साल की है, लेकिन कम उम्र में ही इस गेंदबादज ने बड़े-बड़े कमाल कर दिए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए राशिद खान लगातार कमाल कर रहे हैं, टीम के लिए तुरुप का इक्का बने हुए हैं, और कप्तान केन विलियम्सन भी इनके चार ओवर को बड़े ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसकी नतीजा ये है कि टीम लगातात बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब हो रही है।

आईपीएल सीजन-11 में राशिद खान ने अबतक 10 मैच में 13 विकेट निकाले हैं, इस युवा गेंदबाज ने अपनी टीम के लिए उस वक्त विकेट निकालकर दिया है जब टीम को बड़े विकेट की तलाश रहती है।

राशिद खान ने अपनी गेंदबाजी से सबको हैरान करके रखा है, दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाजों को राशिद खान ने अपनी गेंदबाजी से परेशान किया है। अफगानिस्तान का ये युवा क्रिकेटर किफायती गेंदबाजी तो करते ही हैं, साथ ही अपनी टीम के लिए जरूरत के समय विकेट भी निकालकर देते हैं। और अब दुनिया की नजरों में आ चुके हैं हर कोई जानना चाहता है कि आखिर अफगानिस्तान जैसी टीम से खेलते हुए राशिद खान ने कहां से इतनी शानदार गेंदबाजी सीखी है, राशिद खान के असली कोच कौन हैं, राशिद को इतनी बेहतरीन गेंदबाजी के गुर किसने सिखाए, ये हर कोई जानना चाहता है।

राशिद खान ने खुद किया खुलासा
अपनी शानदार गेंदबाजी के बारे में अब खुद राशिद खान ने खुलासा किया है, उन्होंने खुद बताया है कि आखिर उन्होंने कहां से गेंदबाजी सीखी है।
दरअसल राशिद खान की गेंदबाजी में ये वैरिएशन जो देखने को मिल रही है वो उनकी और उनके 6 भाइयों के कड़ी मेहनत का नतीजा है।

राशिद खान के मुताबिक उनके सभी भाइयों को क्रिकेट से बहुत प्रेम है, वो सभी लोग स्पिन गेंदबाजी करते हैं, राशिद ने कहा मैंने लेग स्पिन गेंदबाजी करना अपने 6 भाइयों से ही सीखी है, वो सभी क्रिकेट प्रेमी हैं और लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं, उन्हीं की वजह से मेरी गेंदबाजी में इतने वैरिएशन हैं।
राशिद ने आगे कहा कि मेरे भाइयों और मेरी स्पिन गेंदबाजी में हलांकि एक फर्क भी है, मैं शुरुआत में तेजी से गेंद फेंकता था, उन्होंने मेरी गेंदबाजी में इसकी पहचान की, जिसके बाद मुझे भी एहसास हुआ कि मैं स्वाभाविक रुप से ही गुगली फेंकता हूं।

गौरतलब है कि राशिद खान भले ही अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से खेलते हैं, लेकिन इनकी गेंदबाजी इतनी खतरनाक है कि वो दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए बड़े खौफ हैं, राशिद खान टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज हैं, तो वहीं वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे पोजिशन पर हैं।