रायपुर- प्रदेश कांग्रेस बहुत जल्द लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान करेगी. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 16 मार्च को सभी प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस प्रदेश के सभी 11 सीटों पर फार्मूला तैयार कर लिया है. फार्मूले के अनुसार प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में से 6 अनारक्षित सीट और 5 रिज़र्व सीट( 4 ST 1 SC वर्ग ) है, जिसमें 6 अनारक्षित सीट पर 4 ओबीसी और 1 सीट पर ब्राह्मण को देने पर सहमती बनी है! इसके साथ बची 1 अनारक्षित सीट कर सामान्य वर्ग को देंगे! इसका अंतिम निर्णय होना अभी बाक़ी है.

जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर कांग्रेस टिकट वितरण करेगी. कांग्रेस इस बार 6 अनारक्षित सीटों में से 2 सीटों पर साहू समाज से व 1 सीट पर कुर्मी समाज से उम्मीदवार उतारेगी! वहीं 1 टिकट पर चरणदास महंत के परिवार (स्वयं या पत्नी में से कोई एक ) को देने का विचार किया गया है. बची हुई 2 सीटों पर 1 सीट ब्राह्मण समाज से देना लगभग तय माना जा रहा है. इसके साथ 1 सीट सामान्य वर्ग से दिया जाएगा.

ब्राह्मण समाज से 3 प्रमुख दावेदार……आपको बता दें इसमें ब्राह्मण समाज से 1 को टिकट देना लगभग तय हो चुका है, ब्राह्मण समाज से प्रदेश में जो नाम उभर कर सामने आए है, उसमें प्रमुख रूप से प्रमोद दुबे, पंकज शर्मा जो कि रायपुर लोकसभा से अपनी दावेदारी किया है, और वहीं भवानी चरण शुक्ल का नाम महासमुंद से सामने उभर कर आया है. बता दें कि 16 मार्च को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है. इस बैठक में सूची पर मुहर लगेगी. इसके बाद सभी 11 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा.