रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 का आज परिणाम बस एक घंटे बाद से आना शुरू हो जाएगा. नतीजों के साथ साथ तय हो जाएगा कि एनडीए सरकार की वापसी होगी या फिर देश की कमान कांग्रेस या किसी अन्य गठबंधन के हाथ जाएगी.छत्तीसगढ़ में मतगणना के लिए सारी तैयारी हो चुकी हैं.

पोस्टल बैलेट से शुरुआत

गिनती की शुरुआत ‘पोस्टल बैलेट’ से होगी. अपने निर्वाचन क्षेत्र से दूर तैनात सेना, सशस्त्र बलों, पुलिस जवान और विदेश में भारतीय दूतावास में तैनात अधिकारी पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करते हैं. देश भर में 18 लाख मतदाता पोस्टल बैलेट के लिए पंजीकृत हैं.

रुझानों से दोपहर तक तस्वीर साफ होने की संभावना

मतगणना की पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी, इससे गिनती शुरू होने के आधे घंटे के अंदर ही रुझान मिलने लगेंगे। माना जा रहा है कि दोपहर तक रुझानों से स्थिति साफ हो जाएगी। हालांकि, वीवीपैट पर्चियों के मिलान करने की वजह से अंतिम नतीजों के आने में समय लग सकता है। हो सकता है कि अंतिम परिणाम देर रात तक  आएं।

रायपुर में यहां होगी मतगणना

सेजबहार में रायपुर लोकसभा के 7 विधानसभा की गिनती होगी.अन्य 2 विधानसभा बलौदाबाजार और भाटापारा की बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में गिनती होगी. 8:30 बजे से ईवीएम की कॉउंटिंग शुरू होगी.सेजबहार मतगणना स्थल में 500 की संख्या में सुरक्षा के जवान तैनात हैं मतगणना स्थल में मुख्य गेट पर पुलिस के जवान बारीकी से चेकिंग कर रहे है.मोबाइल भी ले जाना प्रतिबंधित है.

मतगणना 08:00 बजे से शुरू, नतीजों में देरी संभव

सबसे बड़ा चुनाव

91 करोड़ मतदाताओं में से 61 करोड़ ने मताधिकार का प्रयोग किया
8,040 प्रत्याशी मैदान में
67.11 फीसदी मतदान हुआ, 67 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा

इस बार अलग क्या

उम्मीद से बहुत अधिक डाकपत्र मिले हैं,इनकी भी गिनती ईवीएम संग होगी
हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों पर वीवीपैट पर्ची और ईवीएम के मतों का मिलान कराया जाएगा

प्रक्रिया
05 बजे सुबह गणनाकर्मी टेबल पर पहुंच चुके हैं
35 से 40 मिनट लगेगा एक राउंड की गणना में
15 से 16 राउंड तक होगी मतगणना

क्यों होगी देरी

20,600 ईवीएम का वीवीपैट पर्चियों से मिलान होना है
01 ईवीएम का पर्चियों से मिलान में एक घंटे लगेंगे