रायपुर. स्वाइन फ्लू से बढ़ती मौतों का मामला सदन में उठा. ध्यानाकर्षण के जरिये कुँवर निषाद, शिवरतन शर्मा और अजय चन्द्राकर ने मामला उठाया. स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने इस संक्रामक बीमारी की रोकथाम के लिए कॉम्बैट टीम गठित करने की जानकारी दी.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक महेंद्र जंघेल समेत अब तक 7 लोगों की मृत्यु स्वाइन फ्लू से हुई है. प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में इसके लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध है. अभी तक किसी स्वास्थ्य कर्मी का स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट घनात्मक नहीं आई है. जन सामान्य में भी स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूकता के लिए अनेक प्रयास किये गए है. फ्लू से बचाव, रोक थाम हेतु कॉम्बैट टीम का गठन किया गया है.

मितानिनों का क्यों नहीं ले रहे सहयोग

बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा 7 से ज़्यादा लोगो की मृत्यु प्रदेश में हुई है. उन्होंने पूछा जिला अस्पतालों में कितने विशेषज्ञ डॉक्टर हैं? प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या में मितानिन कार्यरत है, इनका उपयोग क्यों नहीं कर रहे हैं? जवाब में सिंहदेव ने कहा स्वाइन फ्लू की जानकारी हर दिन नेशनल पोर्टल में अपडेट जारी होता है. शिवरतन शर्मा ने कहा डाइग्नोसिस की व्यवस्था अच्छी नहीं है, जिसे सुधरवाने की मांग की. जवाब में सिंहदेव ने कहा विशेषज्ञों की भारी कमी है. यह बात छुपी नहीं है. यह भी निर्देश जारी किया जाएगा कि मितानिनों को भी जनजागरण के लिए जोड़ा जाएगा.

विधायकों को लगाया जाए वैक्सीन

अजित जोगी ने कहा कि मेरे बेटे को भी यह बीमारी हुई थी. स्वाइन फ्लू की वैक्सीन भी उपलब्ध है. एक ही वैक्सीन कारगर साबित होगी कहा नही जा सकता, लेकिन ज़्यादा से ज़्यादा वैक्सीन खरीदी जाए. उन्होंने सभी 90 मंत्रियों को भी वैक्सीन लगवाने के सुझाव दिया. टीएस सिंहदेव ने कहा कि 3 हजार 922 वेक्सीन उपलब्ध है. विधायक जनप्रतिनिधि होने के नाते कई लोगों के संपर्क में आते हैं. उन्हें वैक्सीन लगाने की व्यवस्था जल्द की जाएगी. विधानसभा में ही शिविर लगाकर वैक्सीन लगाएंगे.

नेता प्रतिप्रक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि ऐसी कोई योजना सरकार बनाएगी कि शासकीय खर्च पर सब को वैक्सीन लगाएंगे? जवाब में सिंहदेव ने कहा कि प्रभावित इलाकों में हम ये मुफ्त में वैक्सिनेशन करा रहे हैं. अजय चन्द्राकर ने कहा कि मैंने वैक्सीन अपने खर्च पर लगाई है, मंत्री ने कहा कि हम उसे रिफण्ड करा देंगे.

सकुन साहू की मौत की होगी जांच

अजय चंद्राकार ने पूछा कि प्रदेश में केवल तीन ही पैथोलॉजी को अधिकृत किया गया है, स्वाइन फ्लू से जनक्षति हो रही है. जनसंख्या के आधार पर कितनी दवाई है और क्या सकुन साहू की लापरवाही का क्या कारण है? स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने दिया जवाब कहा कि तीन जगह पैथोलॉजी को अधिकृत किया गया है, 3322 वैक्सीन उपलब्ध है. शासन की तरफ से लगवाएगे, जहां आवश्यकता होगी, वहां व्यवस्था की जायेगी, स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में सकुन साहू की मौत की जांच कराए जाने की घोषणा की.