रायपुर। छत्तीसगढ़ के चूहे भी शराबी हो चुके हैं उनको शराब की लत ऐसी लगी कि वो थानों में रखी शराब को गटकने लगे थे लेकिन शराबी हो चुके इन चूहों को अब शराब नसीब नहीं हो पाएगी. दरअसल सालों से थानों में पड़ी लाखों बोतल शराब और बिसरा पर रविवार को पुलिस ने बुल्डोजर चला दिया. शराब और बिसरा नष्टीकरण की यह कार्रवाई रविवार को मुजगहन थाना के पीछे स्थित मैदान में हुई.

रायपुर जिले में पिछले 25 सालों से कोचियों और शराब की तस्करी करने वालों से बरामद की गई शराब को विभिन्न थाना क्षेत्रों के मालखाने में रखा गया था. आलम यह था कि कई थानों में जगह तक नहीं बची थी. इन थानों में गाहे-बगाहे झूमते इधर से उधर भागते चूहों को देखा जाता था. बताया जाता है कि ये चूहे शराबी हो चुके हैं मालखाने में रखी शराब की बोतलों के ढक्कन को अपने तीखे दांतों से सुराख कर वो शराब गटक जाते थे. सबसे ज्यादा शराब अमानाका थाना में थी 78408 बोतल और दो थाना कबीरनगर औरआरंग जहां एक बोतल भी शराब मौजूद नहीं थी.

आज पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ट्रकों में भरकर जिले के सभी थानों में रखे तकरीबन 1 लाख 10 हजार बोतलों को मुजगहन थाना के पीछे स्थित मैदान में ले जाया गया जहां बुल्डोजर के नीचे 20 हजार लीटर शराब को नष्ट किया गया. शराब के साथ ही वर्षों से थानों में पड़े बिसरा हजारों बिसरा को भी नष्ट किया गया. बताया जा रहा है कि जिन बिसरा को नष्ट किया गया है उनके मामले नस्तीबद्ध हो चुके हैं.

ये रही शराब और बिसरा नष्टीकरण की सूची