रायपुर। वैसे तो लोग गर्मी का सीजन शुरू होते ही सत्तू का सेवन करना शुरू कर देते हैं। लेकिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में शरीर को ठंडा रखना भी बेहद जरुरी होता है. देसी चीज़ों की बात करें तो सत्तू गर्मी में मौसम में काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें की सत्तू यूपी और बिहार में काफी मशहूर है.इसे अधिकतर गर्मी में ही खाया जाता है और आज हम इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं।

आइये जानते हैं इसके फायदे….

-अगर आप भीषण गर्मी की मार और लू की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो सत्तू का सेवन शुरू कर दीजिए. गर्मियों के मौसम में सत्तू का शर्बत पीने से गर्मी का दुष्प्रभाव कम होता है और लू लगने का खतरा भी कम होता है.

-लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सत्तू सबसे बेहतरीन है. अगर आप कब्ज और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको सत्तू का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल, सत्तू प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ लिवर को भी हेल्दी रखता है.

-डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू वरदान है। सत्तू शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

-लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सत्तू सबसे बेहतरीन है. एक गिलास ठंडा सत्तू ड्रिंक पाचन को ठीक रखता है और पेट को भीतर से ठंडक पहुंचाता है। ये त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद है.

-लंबे, घने, सुंदर और काले बालों के लिए सत्‍तू लाभदायक है. कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल पतले हो जाते हैं, झड़ने लगते हैं. असमय सफेद होते हैं. पर सत्तू में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट इस कमी को पूरा कर देते हैं.

-हर रोज सत्तू पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और नई कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है.

नोट – सत्तू का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं.