नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान में जानवरों के शिकार के लिए बाकायदा नीलामी की जाती है. पहाड़ी भेड़ों की श्रेणी में आने वाले सिंध आइबेक्स के लिए और यूरियाल का 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच शिकार किया जा सकता है. शिकार के लिए खुली नीलामी कराची में 28 जनवरी को होगी, जिसमें पाकिस्तानियों के साथ विदेशियों भी भाग ले सकते हैं.

खुली नीलामी में यूरियाल के शिकार के लिए विदेशियों के लिए न्यूनतम राशि 14 हजार अमरीकी डॉलर और सिंध आइबेक्स के लिए न्यूनतम कीमत 5600 अमरीकी डॉलर रखी गई है. पाकिस्तानी नागरिक केवल सिंध आइबेक्स का शिकार कर सकते हैं, उनके लिए न्यूनतम कीमत 3 लाख रुपए रखी गई है. भारतीय

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में विचरण करने वाले यूरियाल और सिंंध आइबेक्स के शिकार के लिए नीलामी की वहां की सरकार ने मंजूरी दी है. सिंध सरकार इस बार विदेशियों के लिए 15 सिंध आइबेक्स और 5 यूरियाल और पाकिस्तानियों के लिए 5 सिंध आइबेक्स के शिकार के लिए नीलामी करने जा रही है.

सिंध कैबिनेट के लिए फैसले के अनुसार, यह शिकार किसी अभयारण्य का संरक्षित क्षेत्र में नहीं बल्कि खुले सरकारी और निजी इलाकों के अलावा खेल के लिए आरक्षित क्षेत्र में होगी. नीलाम में मिलने वाली राशि का उपयोग वन्य जीवों के संरक्षण और संवर्धन के लिए किया जाएगा. आंकड़ों की बात कहें तो सिंध आइबेक्स की आबादी पूरे पाकिस्तान में 797 है. वहीं यूरियाल की संख्या डब्ल्यूडब्लूयएफ पाकिस्तान की 2005-06 की गणना के अनुसार 145 थी.