रायपुर। सीएम डॉ रमन सिंह ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिये जल्द कार्रवाई शुरु करने,शिक्षकों की पदोन्नति शुरु करने  और शिक्षकों को समय पर वेतन भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग के काम-काज की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिये।बैठक में सीएम ने इस बात के संकेत दिये कि आने वाले दिनों में सरकार शिक्षाकर्मियों के क्रमिक संविलियन और प्राचार्य पद पर पदोन्नति के अपने वादे को पूरा करने के लिये कदम उठा सकती है. बैठक में सीएम ने कहा कि पूर्व माध्यमिक शाला से लेकर हाईस्कूल तक के विद्यार्थियों के लिए आस-पास के नजदीकी ऐतिहासिक पुरातात्विक स्थलों का भ्रमण कराएं, जिससे विद्यार्थियों को अपनी इतिहास और संस्कृति की जानकारी सहजता से मिल सके।


सीएम ने कहा कि स्कूल के विद्यार्थियों को समय पर पाठ्यपुस्तक और गणवेश का वितरण सुनिश्चित करें। साथ ही शासकीय और अनुदान प्राप्त हाईस्कूल में पढ़ने वाली कक्षा नवमी की छात्राओं को साईकिल प्रदाय करना सुनिश्चित करें, जिससे कि छात्राओं को स्कूल आने-जाने की सुविधा मिले और उनकी उपस्थिति नियमित सुनिश्चित हो सके।डॉ. सिंह ने कहा कि मध्यान्ह भोजन योजना के तहत स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदाय करें, बच्चों का स्वास्थ्य सुधरे और शैक्षणिक वातावरण में सुधार आए। छात्र दुर्घटना बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु एवं पूर्ण अपंगता की स्थिति में छात्र या छात्र के आश्रितों को प्रदाय की जाने वाली राशि को बढ़ाए जाने पर विचार किया गया। 
सीएम ने कहा कि कॉस्मास योजना के तहत राज्य के 48 हजार 758 शासकीय स्कूलों में बायोमेट्रिक, इंटरनेट और डाटा संकलन हेतु एप्प के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएगी। स्कूल शिक्षा सचिव श्री विकासशील ने बताया कि स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ ऑनलाईन स्कूल मॉनिटरिंग सिस्टम की परियोजना तैयार की जा रही है। इसके माध्यम से विद्यालयों को प्रदाय की जाने वाली टेबलेट-पीसी का उपयोग कर डाटा संकलन और स्कूल प्रबंध की मॉनिटरिंग की जाएगी। समीक्षा बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप, मुख्य सचिव विवेक ढांड, अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. राउत, सचिव स्कूल शिक्षा विकासशील, सचिव ऊर्जा सुबोध सिंह, सर्वशिक्षा अभियान के मिशन संचालक अमित कटारिया सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।