जांजगीर-चांपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को शिवरीनारायण महोत्सव के समापन में शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि, हमर पुरखा डाॅ. खूबचंद बघेल, मिनीमाता, बिसाहू दास महंत जइसे महान विभूति मन के सपना पूरा होही. हम अपन पुरखा मन के सपना के नवा छत्तीसगढ़ गढ़बों.

बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को पृथक राज्य और समृद्ध छत्तीसगढ़ बनने का सबसे पहला सपना डाॅ. खूबचंद बघेल, मिनीमाता और बिसाहूदास महंत जैसे महान विभूतियों ने देखा था। उनका सपना धीरे-धीरे वास्तविक रूप लेता गया और वर्ष नवम्बर 2000 में मूर्त रूप लिया. उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण के 18 वर्ष बाद छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों और किसानों की सरकार आयी है. अब इन महान विभूतियों द्वारा समृद्ध छत्तीसगढ़ बनने का सपना साकार हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवरीनारायण नगरी श्रद्धा, भक्ति, विश्वास तथा माॅ शबरी की पुण्यधरा में स्थित है. इसकी गौरवशाली परम्परा और इतिहास है. यहां की लोक संस्कृति और लोककथा सर्वविदित है, जो लोगों को सामाजिक समरसता का संदेश देती है. महोत्सव और मड़ई मेला में विभिन्न समाज के लोग एकत्रित होते हैं. जिससे भाईचारे व स्नेह की भावना विकसित होती हैं. उन्होंने सप्ताह भर आयोजित शिवरीनारायण महोत्सव एवं माघी पूर्णिमा मेला के लिए नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी. आगामी शिवरीनारायण महोत्सव को हर्षोल्लास पूर्वक मनाने के लिए साढ़े तीन लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है. महोत्सव को और अधिक गरिमा के रूप में मनाने के लिए 10 लाख रूपये की राशि की घोषणा की.

शिवरीनारायण में शीघ्र तहसील कार्यालय का काम-काज होगा प्रारंभ
उन्होंने कहा कि शिवरीनारायण को तहसील बनाने की घोषणा पूर्व में की जा चुकी है सेटअप के आभाव में तहसील कार्यालय का काम-काज संचालित नहीं हो पा रहा था. अब शिवरीनारायण में तहसील कार्यालय का सेट-अप मंजूर हो गया है. अब यहां यथाशीघ्र तहसील कार्यालय का काम-काज संचालित होगा. शिवरीनारायण क्षेत्र के लोगों को राजस्व सहित अन्य शासकीय कार्याे के लिए तहसील कार्यालय नवागढ़ नहीं जाना पड़ेगा.