रमन सरकार की संचार क्रांति योजना ने उन इलाकों के लोगों के जीवन में भी बदलाव ला दिया है, जहां लोग गरीबी और सुविधा के अभाव में जीवन जी रहे थे. ऐसे ही इस योजना ने गरियाबंद में रहने वाले लोगों के जीवन में खुशियों का संचार कर दिया है. पिछड़े इलाकों में रहने वाले लोग आज दूसरे राज्यों के लोगों से काफी आगे निकल गए हैं. 
लोकेश सिन्हा, विधि अग्निहोत्री।  गरियाबंद जिला मुख्यालय से लगे गांव तवरबाहरा में ऐसे ही निम्न व सामान्य परिवारों की महिलाओं को संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल फोन का वितरण किया गया. स्मार्ट फोन मिलने के बाद महिलाओं के जीवन में जैसे क्रांति आ गई है. अब वे अपनी समस्याओं का समाधान फोन के जरिए ही निकाल लेती हैं.  ग्राम पंचायत तवरबाहरा में रहने वाली हितग्राही यामिनी ध्रुव ने  स्मार्टफोन मिलने से अपनी खुशी जाहिर की. यामिनी ने कहा कि इस स्मार्टफोन से अपने दूर के रिश्तेदारों से उनकी बातचीत हो जाती है और सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर हम उस योजना से लाभाविन्त हो रहे हैं.
मीना बाई कहती हैं कि स्मार्टफोन मिलने से पहले हमें कई कठिनाइयों का सामना करना पढ़ रहा था. लेकिन आज स्मार्टफोन के माध्यम से हम अपने संबंधियों से आसानी से बात कर लेते हैं. मीना कहती हैं कि सरकार की कई योजनाएं हैं जिनकी जानकारी नहीं होने से हम उससे वंचित थे. परंतु आज स्मार्टफोन मिलने से सभी योजनाओं के बारे में जानकारी लेकर हम पंचायत में जाकर उस योजना का लाभ ले रहे हैं.
 12वीं क्लास में पढ़ने वाली राजनंदिनी निर्मलकर का कहना है कि संचार क्रांति योजना के तहत जो स्मार्टफोन वितरण करना सरकार की अच्छी योजनाओं में से एक है. पढ़ाई में जो कठिनाई आती थी अब उसे हम इंटरनेट के माध्यम से उस विषय की सरलतापूर्वक जानकारी लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं. राजनंदिनी कहती है संचार क्रांति योजना के तहत जो स्मार्ट फोन मिला है उससे हम काफी खुश हैं. रमन सरकार को हम विद्यार्थियों की तरफ से सादर बधाई है.

सविता ध्रुव कहती हैं स्मार्टफोन मिलने से हम विद्यार्थियों को बेहद फायदा मिला है. पढ़ाई के लिए जो किताबें नहीं खरीद पाते थे. वह अब नेट के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी करके किताबों का खर्च बचा लेते हैं.
पंचायत क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधि मुरलीधर कहते हैं छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के द्वारा गांव-गांव में जो स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं. वह बधाई के पात्र हैं इस स्मार्टफोन के मिलने से गांव की महिलाएं और विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखा गया महिलाओं के जीवन में एक प्रकार से खुशहाली है क्योंकि उन्हें दुनिया से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ है. विद्यार्थियों को भी स्मार्टफोन के माध्यम से बहुत सारी जानकारी मिल जाती है. जिससे उन विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा प्राप्त करने में सफलता मिलती है.
निश्चित ही छत्तीसगढ़ संचार क्रांति के जरिए उन तमाम राज्यों को कुछ ही दिन में काफी पीछे छोड़ दिया है. अब यहां हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन हैं और तकनीक की दुनिया से सीधे जुड़ गए हैं.
SPONSORED