आंखो में बड़े सपने, सुनहरे भविष्य की कल्पना का जब वास्तविकता से सामना होता है तो सारे अरमान ढ़ह जाते हैं. सारी आशाएं धरी की धरी रह जाती हैं. आंखों मेंं ऐसे ही कुछ बड़े सपने सजाए कुसुमकसा गांव की होनहार छात्राएं अपने भविष्य को गढ़ने में तत्पर थीं ये छात्राएं खुद को तपा खरा सोना बना रही थी. लेकिन जब बात तकनीकी ज्ञान की आती तो ये होनहार छात्राएं पिछे रह जाती, क्योंकि इन्हे ना तो स्मार्ट फोन चलाना आता ना ही अन्य कोई इंटरनेट संबंधी काम कर पाती. जब क्लास में कोई प्रोजेक्ट मिलता तो जानकारी इंटरनेट से जुटानी पड़ती, लेकिन आर्थिक तंगी इनके भविष्य के आड़े आ रही थी. कई बार इन्हे लगता कि स्मार्ट फोन के अभाव में ये कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगी क्योंकि आज कल सारे काम ऑनलाइन होते है, जैसे परीक्षा के फार्म भरना, परिक्षा परिणाम देखना, संबंधित विषय की जानकारी लेना, देश और दुनिया में हो रही घटनाओं से अपडेट रहना. लेकिन प्रदेश की रमन सरकार ने इन होनहार छात्राओं के टूटते सपनों को नए पंख दे दिए. जब से इनके हाथ में स्मार्ट फोन आया है इनकी आंखे के सपने फिर से जी उठे हैं. आगे बढ़कर तरक्की करना का हौसला फिर से बुलंद हो चला है.

विधि अग्निहोत्री, सुरेंद्र रामटेके । बालोद जिले का आदर्श गांव है कुसुमकसा. यहां एमए की छात्रा है कुमारी ओमेश्वरी ठाकुर. ओमेश्वरी का कहना है कि प्रदेश सरकार की संचार क्रांति योजना ने हम गरीब तपके के छात्र छात्राओं की जिंदगी को आसान बना दिया है. हमें इंटरनेट में यू ट्युब के माध्यम से कक्षा के कई कठिन से कठिन सवालों के जवाब आसानी से मिल जाते है. साथ ही हमारे विषयवार सभी जानकारियां आसानी से मिल जाती है. मोबाईल के माध्यम से हम छात्राओं में अपनी सुरक्षा को लेकर विश्वास बढ़ा है विपरीत समय आने पर एप के माध्यम से हम पुलिस से सहायता भी प्राप्त कर सकते है. एवं शासन से छात्राओं  को आगे की पढ़ाई के लिए मिलने वाले कई सुविधाओं की जानकारी भी इस मोबाइल के माध्यम से आसानी से हमारे तक पहुंच जाती है.

इसी तरह कुसुमकसा गांव की ग्यारहवीं की छात्रा कुमारी चांदनी और बीएससी की छात्रा ओम प्रभा साहू का संचार क्रांति के संबंध में कहना है कि प्रदेश सरकार की इस संचार क्रांती योजना के माध्यम से आज दुरस्थ गांव तक भी इंटरनेट सुविधा पहुंच गई है इसके कारण ग्रामीण अंचल के छात्राओं को प्रदेश सरकार की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी आसानी से मिल रही है. साथ ही हम छात्राओं में मोबाईल मिलने के बाद अलग ही उत्साह है. हम हमेशा अपने परिजनों को पास पाते है. साथ ही देश दुनिया की ताजा खबरें भी यू ट्युब के माध्यम से लाईव देख सकते है विडियो कांन्फ्रेसिंग करके अपने परिवार का हाल चाल जान सकते है. सरकार द्वारा निःशुल्क मोबाईल सुविधा मिलने से इनका भविष्य आसान हो गया है. संचार क्रांति योजना से छात्र-छात्राओं को काफी सुविधा मिल रही है. शासन से छात्रा छात्राओं  को मिलने वाले कई सुविधाओं की जानकारी भी इस मोबाइल के माध्यम से हमारे तक पहुंच रही है. देश दुनिया की ताजा खबरों से अब ये भी अपडेट रहते हैं. लाव समाचार देख सकते है. साथ ही किसी भी प्रकार की परेशानी होने की स्थिति में एप के माध्यम से हमारे तक तुरंत सहायता पहुंच जाती है सीधे तौर पर हम कह सकते है कि शासन की इस योजना से आज इनकी जिंदगी पहले से आसान हो गई है.

इस संबंध में ग्राम पंचायत कुसुमकसा सरपंच पवारा कोठारी का कहना है कि प्रदेश सरकार के इस महत्वकांक्षी संचार क्रांती योजना से आज हम महिलाओं की जिंदगी आसान हो गई है. इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे ही बैंकों के लेन देन सहित दैनिक उपयोग की चींजे जैसे टीवी रिचार्ज करना, शासन की योजनाओं की जानकारी लेना, घर बैठे ही कोई भी शिकायत को उच्चाधिकारियां तक पहुंचाना जैसे अन्य काम आसान हो गए है. हम विडियो कालिंग के माध्यम से अपने परिजनों से आमने सामने बातचीत करने लगे है. जिसके कारण परिजनों से दूरियां नजदीकी में बदल गई है. संचार क्रांति योजना के माध्यम से आने वाले समय में महिलाएं समाज में सशक्त भागीदारी निभाने में भी सक्षम हो गई है साथ ही संचार क्रांति योजना से स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली का छात्राओं को सीधा लाभ मिला है क्योंकि इन छात्राओं की स्थिति हर बार साइबर कैफे जाने की नहीं थी, लिहाजा फोन मिल जाना इनके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं.

SPONSORED