छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना राज्य के गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हो रही है. सरकार ने अपनी इस महती योजना से जहाँ एक तरफ विकास की नई शुरूआत की है, वहीं राज्य के एक बड़े तबके को मुख्यधारा से जोड़ कर बेहतर जिन्दगी जीने का अवसर भी प्रदान किया है. संचार क्रांति के तहत बांटे गये स्मार्ट फोन से अब राज्य में बीपीएल परिवारों की घरेलू महिलाओं ने भी शहरी महिलाओं जैसे स्मार्ट बनने का सफर शुरू कर दिया है. रमन सरकार ने इस योजना के जरिये अपने राज्य के लोगों का जीवनस्तर बढ़ाने की कोशिश की है, ताकि छत्तीसगढ़ के लोग भी अन्य राज्यों के लोगो की तरह बेहतर जिंदगी जी सकें और डिजिटल दुनिया से जुड़कर उसका लाभ ले सकें. सरकार के इस स्मार्ट फोन ने सरकारी योजनाओं को असरदार तरीके से राज्य के सबसे निचले तबके तक पहुँचाने का काम प्रारंभ कर दिया है. संचार का साधन नहीं होने से राज्य के बीपीएल परिवारों को सरकार की योजनाओं का सही लाभ नहीं मिल पा रहा था, स्वास्थ्य खराब होने पर या दुर्घटना हो जाने पर उन्हें सही समय पर ईलाज नहीं मिल पाता था, लेकिन अब संचार क्रांति के स्मार्ट फोन ने उनकी परेशानी को दूर कर दिया है. राज्य की गरीब महिलाएं विशेषकर परित्यक्ता, विधवा, निःशक्त और एकाकी जीवन जी रही महिलाएं रमन सरकार के इस संवेदनशील कार्य के लिये दिल से धन्यवाद दे रही हैं. महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक में नगर पालिका क्षेत्र में करीब 2400 स्मार्ट फोन वितरित किये गये हैं, ग्रामीण क्षेत्र की कुछ पंचायतों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से मोबाईल वितरण किया जा चुका है और शेष पंचायतों में मोबाईल वितरण का काम जारी है. प्रथम चरण में बागबाहरा के 113 गांव के 18 हजार 468 हितग्राहियों को स्मार्ट फोन बांटने का लक्ष्य रखा गया है. 
बागबाहरा की रहने वाली रामेश्वरी साहू के पति का देहांत हो चुका है. वे स्व सहायता समूह के द्वारा प्राथमिक शाला में चलाये जा रहे मध्यान्ह भोजन में रसोईया का काम करती हैं. रामेश्वरी बताती हैं कि काम पर जाने पर उन्हें अपने बच्चों की चिंता रहती थी मगर स्मार्ट फोन ने उनकी चिंता को दूर कर दिया है.
उर्मिला यादव भी स्मार्ट फोन पा कर काफी उत्साहित हैं. उर्मिला एक गृहिणी हैं 5 सदस्यों वाले परिवार में पति और पुत्र के काम पर चले जाने पर घर और बच्चों की जिम्मेदारी उन पर होती है. उर्मिला बताती हैं कि जरूरी काम होने पर या किसी के बीमार हो जाने पर उन्हें बहुत तकलीफ होती थी, उन्हें दूसरों पर निर्भर होना पड़ता था, लेकिन अब खुद का मोबाईल आ जाने से तकलीफ दूर हो गई है. सारी सूचनाएं मिल रही हैं, मोबाइल में मनोरंजन का भी साधन है, उन्हें छतीसगढ़ी गाना सुनने मिल रहा है और समाचार भी देख रही हैं.
बागबाहरा के वार्ड नंबर 03 के पार्षद कुलेश देवांगन का कहना है कि सूचना क्रांति के तहत स्मार्ट मोबाईल फोन पाकर महिलाएं बहुत खुश हैं. कुलेश कहते हैं कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गरीब महिलाओं की आवश्यकता को देखते हुए जो कदम उठाया है वह तारीफ के काबिल है. इससे गरीब तबके की महिलाओं को बहुत लाभ मिल रहा है. इंटरनेट के जरिए उन्हें देश विदेश की जानकारी मिल रही है, बच्चों और किसानों को भी लाभ मिल रहा है.
फुलवारी पारा की पार्वती यादव बताती हैं कि मोबाईल आ जाने से अब तो घर बैठे सभी समस्याओं का समाधान हो जा रहा है. बेटी और बहन से बात हो जाती है. बहू दिव्यांग है, अब उसके लिये डॉक्टर बुलाने और दवाई मंगाने के लिये किसी का इंतजार नहीं करना पड़ता. पार्वती कहती है कि मुख्यमंत्री अच्छा काम कर रहे हैं, इससे महिलाएं आगे बढ़ेंगी. वहीं पार्वती की दिव्यांग बहू गायत्री भी वीडियो कॉलिंग के जरिये अपने भाई बहनों से बात करके बहुत खुश है.
बागबाहरा की घुंचापाली की घरेलू महिला चंपाबाई चन्द्राकर संचार क्रांति के तहत मिले स्मार्ट फोन से आत्मनिर्भर बन रही हैं. स्मार्ट फोन के जरिये चंपाबाई सिलाई कढ़ाई के नये आधुनिक तरीके सिख रही हैं. चंपाबाई कहती हैं स्मार्ट फोन से महिलाओं को लाभ मिल रहा है. महिलाएं आगे बढ़ रही हैं, उनका विकास हो रहा है, चंपाबाई बड़े आत्मविश्वास के साथ कहती हैं कि स्मार्ट फोन में “पढ़े के, देखे के, सुने के औ समझे के सब्बो चीज मिलत है”
घुंचापाली ग्राम की ही पूर्णिमा चन्द्राकर का भी मानना है कि पहले जो जानकारी नहीं मिलती पा रही थी, अब वह आसानी से मिल रही है, अब 102, 104, 108 और 112 का पूरा लाभ मिल रहा है. बच्चों को भी पढ़ाने और आगे बढ़ाने का मौका मिला है …
ग्राम पंचायत, घुंचापाली के सरपंच चंद्रशेखर ध्रुव कहते हैं कि स्मार्ट फोन मिलने से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं, नये व्यंजन बनाना सिख रही हैं, भीम एप, नमो एप और रमन गोठ से उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है, स्वरोजगार का नया रास्ता खुला है, महिलाओं में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, अब प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया का सपना पूरा होगा, महिलाएं मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रति धन्यवाद ज्ञापित कर रही हैं.
स्मार्ट फोन मिल जाने से बागबाहरा की महिलाओं में खुशियों का माहौल है, खुशियां इस बात की है कि सरकार ने उन्हें संचार क्रांति के इस युग से जोड़ दिया है. अब वे कई चीजों को लेकर चिंतामुक्त तो हैं साथ ही वे खुद में भी बदलाव महसूस कर रही हैं.
SPONSORED