बलौदाबाजार जिले में भी संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल बांटा गया है. मोबाइल मिलने से लोग खुश हैं. अब वे ना सिर्फ अपने रिश्तेदारों और परिचितों से प्रतिदिन बातचीत कर पा रहे हैं. बल्कि इंटरनेट के जरिए दुनिया से सीधा जुड़ पा रहे हैं. योजना से लाभान्वित लोग इसे वरदान से कम नहीं मान रहे और इसके लिए डॉ रमन सिंह को दुआएं दे रहे हैं. 

बलौदाबाजार के पंचशील नगर मे रहने वाली ये हैं विनिता मानिकपुरी। आर्थिक स्थिति कमजोर और शिक्षा कम होने के बावजूद वीनिता अपने परिवार की आर्थिक उन्नति मे सहायक बनी हुई हैं. सिलाई मशीन चलाकर परिवार को सहायता देने वाली विनिता को अब सरकार ने सहायता दे दी है. विनिता के पास अब सरकारी मोबाइल संचार क्रांति योजना के तहत विनिता को भी स्मार्ट फोन मिला है.

विनिता कहती हैं कि मोबाईल उनके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुई है. इसमे दिये गये फीचर के साथ एप्स, युटुब के जरिये व अपने व्यवसाय को और निखार रही है. वो यू टुब के जरिये सिलाई के विभिन्न तरीके और डिजाईन अब इससे सीख रही है और नये नये डिजाईन अपने ग्राहकों को दे रही है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी पहले से बेहतर होने की दिशा मे अग्रसर है. उनका मानना है कि आने वाले समय मे इससे वे बेहतर डिजाईन सीखकर लोगों को कपड़े सिलकर देगी. साथ ही वे इस मोबाईल से अपने बच्चों की शिक्षा मे जो कठिनाई आती है उसे भी देखती व यूट्यूब से सुनकर उनका हल निकालती हैं. अपने माता-पिता जो की डोंगरगढ़ में रहते है उनसे अब मोबाईल के जरिये बातचीत करती है साथ ही देखने कीं इच्छा होती है तो वीडियो कॉल कर परिवार का हालचाल पूछ लेती है.

गीता और भगवती स्मार्ट फोन मिलने से बेहद खुश हैं. दोनों का कहना है कि उन्हे किसी को बुलाना हो तो धर जाना पडता था. लेकिन संचार क्रांति योजना से स्मार्ट फोन मिलने के बाद वे बेहद खुश हैं. क्योंकि अब उन्हें किसी बात करने के लिए उनके घर नहीं जाना पड़ता बल्कि वे एक फोन से ही काम हो जाता है. इसे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में भी मदद मिल जा रही है.

अपनी जिंदगी के 8 दशक पार कर चुकी ये है श्याम कुंवर. श्याम कुंवर को इस बुढ़ापे में मोबाइल का भले ही शौक न हो लेकिन सरकार की योजना से वह लाभांवित हुई हैं. बुढ़ापे के इस वक्त में उनके हाथ में स्मार्ट फोन जैसे बुढ़ापे की लाठी की तरह है. श्याम कुंवर फोन मिलने से बहुत खुश है.

संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन किस तरह से लोगों का काम आ रहा है ये इन तस्वीरों को देखकर समझ सकते हैं. किसी को काम में मदद है तो किसी को पढ़ाई में. सरकार ने संचार क्रांति से लोगों को आधुनिक बनाने का काम किया है.

SPONSORED