प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपना को साकार करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने राज्य में संचार क्रांति योजना की शुरुवात की है. योजना के तहत 50 लाख से ज्यादा महिलाओं और छात्रों को स्मार्ट फोन वितरित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी शरुआत पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के प्रवास के दौरान दंतेवाड़ा जिले से की थी. जिसके बाद सभी जिलों में इस योजना का क्रियान्वयन काफी तेजी से किया जा रहा है. इस योजना के तहत मुंगेली जिले में 1 लाख लोगों को मोबाइल फोन वितरण किया जाना है जिसमें कि 33 हजार लोगों को स्मार्ट फोन वितरित किया जा चुका है.

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण संचार क्रांति योजना से अब ऐसे हाथो में भी स्मार्ट फोन आ गए है  जिनके लिए स्मार्ट फ़ोन किसी सपना से कम नही था. राज्य में करीब 20 लाख  से अधिक मोबाइल वितरण हो चुका है. मुंगेली जिले में संचार क्रांति योजना की शुरुआत सूबे के विधायक व कैबिनेट मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने की है. इस योजना के तहत मुंगेली जिले में ग्रामीण और शहरी मिलाकर 1 लाख  लोगों को मोबाइल फ़ोन वितरण किया जाना है. जिसमे से अभी तक 33 हजार लोगों को मोबाईल वितरण किया जा चुका है. मुंगेली की रहने वाली श्यामा बाई को सरकार की योजना के तहत स्मार्ट फोन मिला है. श्यामा कहती हैं कि एक ऐसा भी समय था जब हम दूसरों को मोबाइल पर बात करते  देखते तो हमारी भी चाहत होती कि ऐसा फोन हमारे पास भी हो, मगर आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नही थी कि स्मार्ट फ़ोन खरीदा जा सके और खुद के पास मोबाईल फ़ोन होना तो एक सपना बनकर रह गया था जिसे राज्य के मुखिया डॉ  रमन सिंह  ने पूरा कर दिया. श्यामा बाई बताती है कि अब वह अपने रिश्तेदारों से बात करने किसी के पास मोबाईल मांगने नही जाती. जब किसी से बात करना हो है नंबर डायल कर अब खुद ही कॉल कर लेती है.

 श्यामा की ही तरह मोबाइल मिलने से लक्ष्मिन चौहान की भी खुशी का ठिकाना नही है. लक्ष्मी भी मुंगेली की रहने वाली हैं. जब से संचार क्रांति योजना से उसे मोबाइल मिला है वह खाना बनाते और खाली समय मे गाने सुनती है . मुंगेली की श्यामा और लक्ष्मिन कि तरह ही शकुंतला और धनेश्वरी भी अब अपने रिश्तेदारों से व्हॉट्सअप कॉलिंग और फोन कॉल के जरिये खुद ही बात कर लेती है और जरूरत पड़ने पर इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर लेती है. अब इस योजना की तारीफ करते इन महिलाओं के परिजन भी नहीं थक रहे.

वैसे तो राज्य सरकार कई महत्वपूर्ण योजनाओ को संचालित कर रही गई मगर संचार क्रांति योजना को लेकर जिस तरह से लोगों में उत्साह  देखने को मिल रहा है ऐसा कभी देखने को नहीं मिला. अन्य हितग्राहियों की तरह इस योजना से लाभान्वित हुई मुंगेली की कुंती बताती हैं कि पहले उसे मोबाइल चलाना नहीं आता था. मगर जब से मोबाइल मिला है वह अपने रिश्तेदारों को खुद ही कॉल कर बात कर लेती हैं. इसके अलावा फ़ोटो खींचने से लेकर मोबाइल से का अच्छे से इस्तेमाल कर लेती है. भगवती के लिए मोबाइल से फ़ोटो खींचना ,वीडियो बनाना नया जरूरी है मगर घर के अन्य सदस्यो की मदद से वह यह सबकुछ सीख चुकी है. भगवती के परिजन तीजेराम ने बताया कि पहले उनके परिवार में स्मार्ट फोन नहीं था.  कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था. मगर मोबाइल मिलने के बाद से ऐसा लगता है जैसे देश दुनिया से अपडेट रहने का यह सबसे अच्छा साधन है. स्मार्टफोन की  बदौलत सरकारी योजनाओं एवं इंटरनेट से जुड़े कई घरेलू कार्य करना आसान हो गया है.

अब बात करते है मुंगेली की देवरी निवासी 10 वी की छात्रा रंजीता पटेल की. संचार क्रांति योजना से मिले अपनी मां  के मोबाइल से पढ़ाई से संबंधित कई कार्य करती हैं. इसके अलावा यूट्यूब के  माध्यम से समाचार और कई प्रेरणा दायक वीडियो देखती हैं जो कि पढ़ाई में काफी लाभदायक  है. वहीं रंजीता की मां जेठिया जो कि किराना दुकान संचालक हैं  उनका कहना है कि मोबाइल मिलने के बाद से वह उबाऊ महसूस नहीं करती. बोर लगने पर वह गाना सुन लेती है. व्हाट्सप्प से चैटिंग व वीडियो कॉलिंग कर अपने रिश्तदारों से बात कर टाइम पास करती हैं. इसी तरह पिंकी शर्मा ने मोबाइल को आधुनिक युग की  जरूरत बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं को मोबाइल देना एक सुरक्षा कवच के रूप में है मुसीबत के समय मे महिलाएं मोबाइल के जरिये अपने  परिजनों व पुलिस को सूचित किया जा सकता है पिंकी का कहना है कि मोबाइल फोन के जरिए सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है वही आपातकालीन समय मे 108 व 102 को कॉल कर आसानी से बुलाया जा सकता है.

डिजिटल इंडिया की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार की इस महत्वाकांक्षी  संचार क्रांति योजना से राज्य के लोगों मे व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है. आधुनिक युग में मोबाइल फ़ोन जहाँ अब बुनियादी सुविधाओं का अंग माना  जा रहा है. ऐसे में यह जरूरी था कि उन हाथो में भी स्मार्ट फोन हो जो अभी तक संचार युग की दुनिया से वंचित थे. मुंगेली क्षेत्र के जनप्रतिनिधि सुनील पाठक और विजय यादव ने छत्तीसगढ़ सरकार की इस संचार क्रांति योजना की संराहना करते हुए इसे  महत्वपूर्ण योजना बताया.

छत्तीसगढ़ की संचार क्रांति  योजना देश की पहली ऐसी योजना है जहां सरकार महिलाओं को तकनीक के इस युग से सीधा जोड़ने का कार्य कर रही है. और प्रदेश देश का इकलौता राज्य है जहां 50 लाख से ज्यादा महिलाओं और छात्रों को सरकार द्वारा स्मार्ट फोन दिया जा रहा है. ऐसे में निश्चित ही छत्तीसगढ़ डिजिटल युग में देश के बाकी राज्यों को कुछ ही दिन में पीछे छोड़ देगा.

SPONSORED