छत्तीसगढ की महत्वकांक्षी योजनाओं मे से एक संचार क्रांति योजना बस्तरवासियों के कनेक्टविटी के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना के तहत बस्तरवासियो को बांटे गये मोबाईल से न सिर्फ महिलाएं एक दूसरे से नि:शुल्क फोन मे बातचीत कर पा रहे है. बल्कि इस मोबाईल मे दिये गये इंटरनेंट की सुविधा से आधुनिकता के इस दौर मे जुडने के साथ सरकार के अन्य योजानाओं की जानकारी भी इस मोबाईल के जरिये ले पा रहे है. देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने जुलाई महीने में अपने बस्तर दौरे के दौरान सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की थी. और सबसे पहले बस्तर के आंगनबांडी कार्यकर्ताओं को उनके हाथो से मोबाईल मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. जानकारी के मुताबिक बस्तर जिले  मे अब तक 50 हजार से अधिक  महिलाओ को यह मोबाईल निशुल्क वितरित किया जा चुका है. जबकि 93 हजार ग्रामीणो महिलाओ को वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है. 

आशुतोष तिवारी, विधि अग्निहोत्री । संचार क्रांति योजना के तहत बांटे जा रहे स्मार्ट फोन मे दिये गये इंटरनेट सुविधा और खुबियों को बस्तर के महिलाओ ने भी खूब सराहा है, महिलाओं का कहना है कि सरकार द्वारा दिये जा रहे इस निशुल्क मोबाईल से न सिर्फ वे अपने लोगों से फोन से बात कर पा रहे है, बल्कि इस स्मार्ट फोन के जरिये उन्हे नये नये तकनीकी ज्ञान के साथ विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी इस मोबाईल के माध्यम से मिल पा रही है.

जगदलपुर शहर के प्रतापदेव  वार्ड निवासी महिला रुखसाना बेगम  ने बताया कि वे एक मध्यम वर्ग परिवार से हैं. 4 से 5 हजार रू. का मोबाईल खरीदना उनके लिए छोटी बात नहीं थी, कम तनख्वाह में घर चलाना और बच्चों के स्कूल फीस की वजह से वे कभी अपने पैसो से मोबाईल लेना उनके लिए सपना ही लगता था. लेकिन रमन सरकार ने उनके इस सपने को इस योजना के माध्यम से साकार कर दिया ह., उन्होने बताया कि सभी खूबी वाले इस स्मार्ट फोन से वे हर दिन अपने परिवार वालों से बात करने के साथ इंटरनेट की सुविधा का लाभ भी उठा रही है. 100 मीनट फ्री कॉलिंग और 1 जीबी डाटा से वह महीने भर पर्याप्त इस मोबाईल का लाभ लेने के साथ सरकार की योजनाओं के बारे मे भी जानकारी ले पा रहे है. यह मोबाईल न सिर्फ परिवार मे दूरियो को कम किया है बल्कि अपनो के हालचाल कभी भी किसी समय भी जानने के लिए जरूरीमंद साबित हुआ है.

सुरेखा की तरह की बस्तर जिले के एसे कई ग्रहणी महिलाए है जो  सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते नही थक रहे है, महिलाओ का कहना है कि उनके हाथो मे निशुल्क स्मार्ट फोन आ जाने से अब वे अपने आप को आधुनिक युग मे जुडने के साथ गौरवांवित महसूस कर रहे है.

सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना के तहत इतनी बड़ी संख्या मे बीपीएल कार्डधारी महिलाओं को निशुल्क मोबाईल लेने दिक्कतो का सामना न करना पडे इसके लिए जिला प्रशासन ने भी सारी तैयारिया पूर्ण कर ली है,शहरी क्षेत्रों में वार्डवार शिविर लगाकर महिलाओं को मोबाईल वितरण का काम किया जा रहा है, इसके लिए बकायतदा प्रशिक्षकों भी रखा गया है जो महिलाओं को मोबाईल की सामान्य जानकारी देने के साथ उनकी हर संभव मदद कर रहे है, जिला पंचायत के कार्यपालन अधिकारी प्रभात मलिक ने बताया कि शहरी क्षेत्रों मे अब तक 50 हजार से अधिक महिलाओं को मोबाईल का वितरण किया जा चुका है, और 9 सिंतबर से ग्रामीण अंचलो मे मोबाईल वितरण का कार्य जारी है , ग्रामीण क्षेत्रो मे 93 हजार महिलाओ को मोबाईल देने का लक्ष्य रखा गया है, और इस लक्ष्य के तहत जिला प्रशासन के अमला जुटे हुए है, इसके अलावा आंगनबाडी सहायिकाओ के माध्यम से ग्रामीण महिलाओ को मोबाईल की सामान्य जानकारी देने व इंटरनेट का लाभ कैसे उठाये इसकी भी जानकारी साथ ही साथ दी जा रही है.

बस्तर कलेक्टर अय़्याज तंबोली ने बताया कि जुलाई महीने में राष्ट्रपति के हाथों हुए इस महत्वकांक्षी योजना के शुंभारभ के बाद से ही बीपीएल कार्डधारी महिलाओं के सारे डाटा प्रशासन ने तैयार कर लिये थे, शहरी क्षेत्रों के महिलाओं के साथ ग्रामीण महिलाओं और उसके बाद कॉलेज के छात्र छात्राओं को भी वितरण करने कार्य शुरू हो जायेगा. यह योजना बस्तरवासियो के लिए इसलिए वरदान साबित हो रही है क्योंकि नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से यहां के महिला सरकारी योजना के जानकारी से वंचित हो जाते थे, इसके अलावा देश दुनिया से जुटी इन्हे किसी तरह की जानकारी नही मिल पाती थी, मोबाईल के अभाव वे अपने दूर बैठे परिवार वालो से भी बात नहीं कर पाते थे, लेकिन इस स्मार्ट फोन के जरिये अब महिलाओं ने इन सारी परेशानियों से मुक्ति पा ली है, 6 महीनों तक फ्री कॉलिंग व इटंरनेट डाटा का वे भरपूर फायदा उठा रही हैं और खुद को आधुनिक दौर से जोड़ पा रही  है.

बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित इलाका भी आज सूचना क्रांति के इस दौर में सबसे आगे निकलने की तैयारी में है. बस्तर के भीतर मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. संचार क्रांति योजना की शुरुआत बस्तर से होना ही अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. ऐसे में बस्तर को आने वाले दिनों में नक्लवाद का नासूर संचार क्रांति के विकास के साथ खत्म होगा इसे इंकार नहीं किया जा सकता.

sponsored