रायपुर। किसानों को सूखा अकाल मुआवजा एवं मजदूरों को रोजगार देने की मांग को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने सोमवार को सभी जिला मुख्यालयों में कलेक्ट्रेट का घेराव किया गया. राजधानी रायपुर में जिला कांग्रेस की ओर से कलेक्ट्रेट का घेराव करने कांग्रेसी बड़ी संख्या में कांग्रेस भवन से निकले. विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं धनेंद्र साहू की उपस्थिति में जिला अध्यक्ष नारायण कुर्रे और शहर अध्यक्ष विकास उपाध्याय के साथ सैकड़ो की संख्या में कार्यकर्ता गांधी मैदान  से  राजीव गांधी चौक मोतीबाग घड़ी चौक होते हुए जिला कलेक्टर को घेरने पहुंचे।
इस दौरान पुलिस प्रशासन ने मुख्य मार्ग पर कई स्थानों पर बैरीकेट लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोकने का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो पाए. अंत में कलेक्ट्रेट जाने वाले मुख्य मार्ग पर लगे बेरीकेट्स के पास कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका. इस दौरान पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं की जमकर झड़प हुई. पुलिस के द्वारा रोके जाने से नाराज कार्यकर्ताओं ने  जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं बेरीकेट्स लांघकर  कलेक्टर कार्यालय  तक पहुंचने का प्रयास किया इस दौरान कार्यकर्ताओं पुलिस के बीच  झूमाझटकी भी हुई  पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए  इस दौरान हवा में लाठियां भी लहराए  एवं अंत में कलेक्टर की अनुपस्थिति में अपर कलेक्टर रायपुर को 8 सूत्री मांग पत्र सौंपकर अकाल पीड़ित किसानों को एवं मजदूरों को तत्काल रोजगार एवं मुआवजा देने की मांग किया गया। इस दौरान कलेक्टर की अनुपस्थिति की सूचना मिलने पर कांग्रेसियों ने नाराजगी जाहिर कर इसे प्रशासनिक अराजकता करार दिया।मांग पत्र में1-शासन द्वारा घोषित फसल की सूखा क्षतिपूर्ति, मुआवजा राशि शीघ्र प्रदान किया जावे।

फसल बीमा राशि शीघ्र प्रदान किया जावे।
वर्तमान में हुई बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से रबी फसल को हुये नुकसान का आंकलन कराया जाये तथा शीघ्र समुचित क्षतिपूर्ति राशि दिया जावे।
किसानों का पूर्णतः कर्ज माफ किया जावे।
मनरेगा के काम व्यापक रूप से खोले जाएं और 6-मनरेगा के माध्यम से सबको शीघ्र  और पर्याप्त काम खोलकर रोजगार दिया जावे।7-मनरेगा के पूर्व लंबित भुगतान शीघ्र कराया जावे।
धान में घोषित पूरी बकाया बोनस राशि तत्काल दी जाये।जनहित के घोषित बोनस राशि शीघ्र दिया जावे।