रायपुर। शादियां तो आपने कई देखी होंगी. न जाने कितने बारात में शामिल भी हुए होंगे और बारातियों का स्वागत भी किये होंगे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार को होने वाली शादी आम शादी नहीं बल्कि बेहद खास है और कई मायनों में उससे जुदा भी है. शादी इतनी खास की उस शादी में खुद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी शिरकत करने वाले हैं. हम बात कर रहे हैं किन्नरों के सामुहिक विवाह की. देश में यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जहां किन्नरों के सामुहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक शनिवार को किन्नरों के 15 जोड़ों का सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया है. शाम को पुजारी पार्क में सभी जोड़ों की शादी रीति-रिवाजों से होगी. नागपुर से आए पंडित इन जोड़ों का विवाह कराएंगे. बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार और पश्चिम बंगाल से जोड़े आए हैं. चित्राग्रही फिल्मस मुंबई के द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है.

रीति-रिवाजों के साथ बंधेंगे शादी के सूत्र में

किन्नरों की शादी हिन्दू रीति-रिवाजों और रस्मों के मुताबिक हो रही है. शुक्रवार को हल्दी की रस्म अदायगी हुई. जिसमें सभी किन्नरों और उनसे विवाह करने वालों का हल्दी लगाई गई. नागपुर से पहुंचे पंडितों ने मंत्रोच्चार शुरु किया और उसके साथ ही उन्हें हल्दी लगाने की रस्म भी प्रारंभ हुई.

धूम-धाम से निकली बारात

राजधानी के सिविल लाइन स्थित अंबेडकर भवन से पुरुष दुल्हे घोड़ी पर सवार हुए और किन्नर बारात में शामिल रहीं. एक साथ 15 दूल्हे जब घोड़ी पर सवार हो कर सड़क पर निकले तो लोग देखते रह गए. नाचते गाते बारात शादी सामारोह स्थल पहुंचा.

सामाजिक बंधनों को तोड़ कायम की मिसाल

यह शादी इस मायने में भी बेहद खास है. किन्नरों से शादी करने वाले सभी के सभी पुरुष हैं. जिन्होंने घर परिवार और सामाजिक ताने-बाने की चिंता छोड़ किन्नरों को अपनाया है. देश में यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जहां किन्नरों का सामुहिक विवाह किया जा रहा है. शायद यही वजह है कि सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लोकसभा चुनाव के बेहद बिजी शेड्यूल में भी इस बेहद अहम और ऐतिहासिक कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे हैं.

watch video – [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=J3ztKjR6CUw[/embedyt]