रायपुर। 8 साल पहले 2008 में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने अमेरिका का दौरा किया था और 2016 में जिस स्टनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमओयू किया था उसका नतीजा अब सामने आने लगा है. राजधानी के पांच सितारा होटल में आयोजित मेडेटेक इनोवेशन समिट में हिस्सा लेने 40 लोग अमेरिका की इस यूनिवर्सिटी से रायपुर पहुंचे हैं.
मेडिकल टेक्नोलॉजी को लेकर होटल हयात में मेडिटेक इनोवेशन समिट 2018 का आयोजन किया गया है. समिट का उद्देश्य भारत के परिपेक्ष में स्वास्थ्य तकनीक के दुनिया भर के नवाचार पर मंथन है. एक दिवसीय इस समिट में मेडिकल फील्ड की कई जानी मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं. समिट का उद्घाटन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने किया और समिट में लगाए गए इंस्ट्रूमेंट का सीएम ने जायजा लिया.
इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह समिट को छत्तीसगढ़ के लिए मील का पत्थर कहा है. उन्होंने कहा मुझे लगता है छग के लिए यह गौरवशाली क्षण है. एक नया राज्य है. हमने नए प्रयोग किये हैं. नीति आयोग ने भी छत्तीसगढ़ की प्रसंसा की. हेल्थ के क्षेत्र में हम लगातार काम कर रहे है. चुनौतियों को साथ लेकर हम काम कर रहे है. 2016 में हमने स्टनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू किया और आज यहाँ सब आये हैं.
वहाँ की टेक्नोलोजी शानदार है. यह सब चीजें मैं छत्तीसगढ़ के संदर्भ में सोचता हूं. हेल्थ के मामले में हमने दूरस्थ क्षेत्रो ने काम किया. छग के लिए जो रुचि दिखाई गई है उसके लिए मैं धन्यवाद देता हूं. यह समिट छग के लिए मिल का पत्थर साबित होगा. 2008 में मैंने इस यूनिवर्सिटी का दौरा किया था. मेडिकल साइंस में चमत्कारी बदलाव आया है. यह एमओयू का नतीजा है कि आज यहां सारे लोग मौजूद हैं और यह एमओयू छग के स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए काफी असरदार होगा.
वहीं मुख्य सचिव अजय सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ में  युवा और डायनामिक अफसर हैं यहां योजनाओ पर बेहतर कार्य हो रहा है. राज्य में नवाचार और स्टार्ट अप नीति है जिसका लाभ इन्नोवेटर को मिल रहा है.