गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को चौरीचौरा के शहीद स्मारक का निरीक्षण किया. सीएम ने स्मारक के सामने रेलवे की भूमि को शहीद पार्क के रूप में विकसित करने और शहीद स्मारक स्थल तक आने वाली सड़क की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए है. रेलवे लाइन के आसपास एवं शहीद स्थल तक आने वाली सड़क पर विशेष सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

सीएम योगी ने कहा कि चौरीचौरा के लोगों का इस्तेमाल सभी शासकीय पत्राचारों एवं स्मृति चिन्हों और अन्य स्थानों पर भी किया जाए. सीएम ने चौरीचौरा स्मारक के संग्रहालय में रखी गई प्रतिमाओं के इतिहास को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि चौरीचौरा कांड से जुड़े साहित्य एवं इतिहास का डिजीटलीकरण भी कराया जाए. ताकि आमजन इस ऐतिहासिक धरोहर के बारे में अध्ययन कर जानकारी हासिल कर सकें, उससे प्रेरणा ले सकें.

योगी ने चौरीचौरा रेलवे स्टेशन को विकसित करने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 फरवरी के कार्यक्रम को पूरी भव्यता के साथ आयोजित किया जाए. इस दौरान चौरीचौरा आन्दोलन से जुड़े शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही शहीदों के परिजनों को शासकीय योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा.