रायपुर.  नया रायपुर के सेक्टर 19 में बने नए जीएसटी भवन का लोकार्पण मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने दिल्ली से लौटने के तुरंत बाद गुरुवार को किया. सीएम ने नए भवन का जायजा लिया और भवन की तारीफ कर विभाग को शुभकामनाएं दी. वहीं राज्य सूचना आयोग के नए भवन का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया जो नया रायपुर के सेक्टर 19 में बना है. इस दौरान  मंत्री राजेश मूणत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

तत्पर बाइसिकल शेयर सिस्टम का शुभारंभ

प्रदेशवासियों की सेहत का ख्याल रखते हुए नया में सायकल शेयर सिस्टम का शुभारंभ हुआ है.  नया रायपुर के एकात्म पथ, सेक्टर 17, नार्थ ब्लाक, सेक्टर 27 में साइकले उपलब्ध होगी. इसका शुभारंभ करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नया रायपुर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. 16 करोड़ की लागत से जीएसटी भवन और 10 करोड़ की लागत से राज्य सूचना आयोग का भवन बनाया गया है. यहां तमाम सुविधाएं बेहतर है और इससे अच्छे ढंग से अधिकारी काम कर सकेंगे. उन्होंने बताया 56 किलोमीटर का सायकिल ट्रेक बनाया गया है और 100 रुपये में मेम्बरशिप मिलेगी. डॉ रमन सिंह ने कहा सायकिल चलाना हेल्थ के लिए भी अच्छा है, इससे कॉम्पिटिशन की भी यहां तैयारी की जा सकती है. उन्होंने कहा नया रायपुर में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी भी यदि सायकिल चलाना चाहे तो चला सकते है. इससे उनकी सेहत भी अच्छी होगी.

एेसे चला सकते है साइकिल

नया रायपुर में  चीन की आधुनिक साइकिलें किराए पर मिलने लगेंगी. नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) ने आई लव साइकिलिंग, तत्पर बाइसिकल शेयर स्कीम के तहत  साइकिलें असेम्बल की है. इसके लिए  10 जगहों पर शेल्टर तैयार हैं, बाइसिकिल शेयर स्कीम के लिए बेंग्लोर की कंपनी साइनपोस्ट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से चीन की 130 साइकिलें खरीदी गई है.  इसमें से 100 किराए पर दी जाएंगी. लेयर-1 में आने वाले ऑफिस, आवासीय क्षेत्र, मार्केट, बीआरटीएस स्टॉपेज के पास शेल्टर बनाए गए हैं, जहां साइकिलें उपलब्ध रहेंगीं.

मोबाइल एप या आरएफआईडी कार्ड

स्थायी सदस्यों को आरएफआईडी कार्ड (रेडिया फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन कार्ड) जारी होगा. कार्ड को शेल्टर के डॉक में स्वैप करने पर साइकिल बाहर आएगी. कार्ड से ही साइकिल की मॉनीटरिंग होगी. गूगल प्ले स्टोर से आई लव साइकिलिंग एप डाउनलोड करके भी साइकिल बुक की जा सकेगी.

सदस्यता लेने पर एक घंटा फ्री

स्थायी सदस्यता के लिए 100 रुपये जमा करना होगा. इन्हें पहला एक घंटा फ्री मिलेगा. उसके बाद हर घंटे का दस रुपए लगेगा. दूसरी श्रेणी, अस्थायी ग्राहकों की होगी. शेल्टर में 100 रुपये जमा करने पर आरएफआईडी कार्ड मिलेगा. इस श्रेणी के ग्राहकों को फ्री सेवा नहीं मिलेगी. प्रति घंटा 30 रुपये किराया देना होगा.