सुशील सलाम, कांकेर. जिले की महिला किसान चंद्रमणि कौशिक के लिए आज का दिन कभी न भुलाए जाने वाला बन गया है. दरअसल आज उनसे देश के प्रधानमंत्री मोदी ने सीधी बात की है. और कृषि के संबंध में उनके अनुभव को प्रधानमंत्री ने बड़े गौर से सुना. प्रधानमंत्री से चर्चा करने वाली चंद्रमणि कौशिक ने बताया कि उन्होंने अन्य महिलाओं को साथ जोड़कर सीताफल के पेड़ लगाने का कार्य किया था और उसके बाद उन्होंने कृषि विभाग की योजना से जुड़कर आइसक्रीम बनाना और अन्य भी कई तरह की चीज़ें सीखी जिससे अब उनके समुह को सालाना 8 लाख से अधिक की कमाई हो रही है.

इस बात से प्रधानमंत्री बेहद खुश हुए और उन्होंने चंद्रमणि को अन्य महिलाओं को भी इसके लिए जागरूक करने के लिए कहा है.

देशभर के किसानों से पीएम ने की चर्चा  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो एप के जरिए आज देश भर के किसानों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार किसानों के लिए पूरी तरह से समर्पित है. हमने तय किया है कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है.

सरकार इन चार बिंदुओं पर काम कर रही है-

किसानों को कच्चे माल पर जो लागत आती है, वह कम से कम कैसे हो.
उपज का उचित मूल्य कैसे मिले.
उपज की बर्बादी कैसे रूके.
किसानी के उपरांत किसानों की आमदनी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बहाल हो

प्रधानमंत्री लगातार जनता से कर रहे हैं संवाद

पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले ही मुद्रा योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि मुद्रा योजना से संभावनाओं के नये रास्ते खुले हैं और लोगों को नौकरियां भी मिल रही हैं। इससे दलालों पर की सक्रियता भी खत्‍म हो गई है। इससे पहले पीएम मोदी ने देशभर के उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बातचीत की थी।