रायपुर। भारत सरकार ने सुनील कुजूल की सेवा अवधि बढ़ाने पर रोक लगा दी है. डीओपीटी ने राज्य सरकार के आवेदन को खारिज कर दिया है. मतलब अब सुनील कुजूर दूसरी बार मुख्य सचिव नहीं बन पाएंगे. फिलहाल मौजूदा स्थिति तो यही है. कुजूर ऐसी स्थिति में 31 अक्टूबर को रिटायर हो जाएंगे.

दरअसल कांग्रेस सरकार बनने के बाद कुजूर मुख्य सचिव बने, लेकिन उनके कार्यकाल में इतना भी समय नहीं बचा था कि वे बतौर सीएस 1 वर्ष की अवधि पूर्ण कर पाते. सरकार कुजूर को फिलहाल मुख्य सचिव बनाएं रखना चाहती है. इसके लिए राज्य सरकार की ओर भारत सरकार के समक्ष सेवा अवधि बढ़ाने का आवेदन भी किया गया, लेकिन भारत सरकार सेवा अवधि बढ़ाने के पक्ष में नहीं. अर्थात कुजूर का रिटायर होना लाजिमी है.

कुजूर के बाद नए मुख्य सचिव को लेकर छत्तीसगढ़ में तीन नामों की चर्चा है. इसमें सीके खेतान, आरपी मंडल और अमिताभ जैन शामिल है. लेकिन चर्चा सर्वाधिक मंडल के नाम पर है. तो सवाल यही है कि क्या मंडल ही मुख्य सचिव की कमान संभालेंगे ? फिलहाल जिस तरह के समीकरण में बन रहे हैं उसमें मजबूत नाम मंडल का ही बताया जा रहा है. वैसे बहुत कुछ स्थिति 24 अक्टूबर को होने वाली भूपेश कैबिनेट में भी साफ हो जाएगी.