हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्यप्रदेश की इंदौर पुलिस (Indore Police) ने सेक्स रैकेट (sex racket) के इंटरनेशनल कनेक्शन का पर्दाफाश किया है। बांग्लादेश से भारत लाकर लड़कियों को देह व्यापार में धकेलने के मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामले में 3 लड़कियों को भी गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में मुख्य आरोपी विजय दत्त उर्फ मामून ने बांग्लादेश से हजारों लड़कियों को भारत लाकर देह व्यापार कराने का कबूलनामा किया है।

 

मुख्य आरोपी विजय दत्त उर्फ मामून की पत्नी माया (जोशना) बांग्लादेश में एक एनजीओ से जुड़ी हुई है। एनजीओ में आने वाली लड़कियों को भारत सप्लाई करने में आरोपी की मदद करती थी। इंदौर एसपी आशुतोष बागरी (Indore SP Ashutosh Bagri) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया। फिलहाल इंदौर एसपी आशुतोष बागर ने आरोपी को पकड़ने वाली टीम के लिए ₹10,000 की इनाम की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ेः इसे भी पढ़ेः मैं तुम्हारा आदमी हूं रात में मेरे साथ सो जाना: देवर ने नवविवाहिता को धमकाया, पति, सास-ससुर ने की जिंदा जलाने की कोशिश, पुलिस ने भी नहीं सुनी गुहार, अब…

दरअसल विजय नगर थाना क्षेत्र में पिछले दिनों देह व्यापार करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आरोपियों के साथ बांग्लादेशी लड़की भी पुलिस की गिरफ्त में आई थी। पकड़ी गई लड़कियों से पूछताछ में पता चला कि विजय दत्त नाम के एजेंट के माध्यम से वे इंदौर आई है। पुलिस ने विजय दत्त के नाम के युवक को ढूंढने के लिए टीम का गठन किया था। आरोपी को पकड़ने इंदौर से 10 लोगों की टीम मुंबई के लिए रवाना की गई थी। टीम में मराठी और बांग्लादेशी बोलने वाले पुलिस कर्मियों को भेजा गया था। साथ ही साइबर एक्सपर्ट की टीम भी साथ में गई थी। पुलिस ने मुंबई में कमरा किराए पर लेकर विजय दत्त की रेकी करना शुरू की। विजय दत्त के लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से इंदौर पुलिस की गतिविधियों पर नजर बनाए हुई थी। इसके बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी विजय दत्त उर्फ मामून को गिरफ्तार करने में सफल हुई। इसके बाद पुलिस ने उसके चार सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया है।

इसे भी पढ़ेः कैमरे पर पहली बार देखिए किस तरह होता है धर्मांतरणः MP में 22 लोगों को बनाया ईसाई, महिला समेत 3 पर मामला दर्ज, अरुणाचल प्रदेश का है मुख्य आरोपी

इस तरह चलता है पूरा खेल 

इंदौर एसपी आशुतोष बागरी (Indore SP Ashutosh Bagri) ने बताया कि आरोपी विजय दत्त का असली नाम मामून है। जोकि बांग्लादेश का रहने वाला है बांग्लादेश में मामून की पत्नी का आधार कार्ड में नाम माया लिखा हुआ है। जबकि माया का असली नाम जोशना है। जोशना बांग्लादेश के एक एनजीओ से जुड़ी हुई है। एनजीओ में आने वाली लड़कियों को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले जाती थी। उसके बाद उन्हें बिना पासपोर्ट और बिना पेपर के बांग्लादेश बॉर्डर पार कराकर हिंदुस्तान भेज देती थी। हिंदुस्तान में विजय दत्त उर्फ मामून उन लड़कियों को डरा धमका कर दे व्यापार करवाता था।

हर दो दिन में बदल देता था मोबाइल नंबर

विजय दत्त उर्फ मामून ने अब तक मामून ने हजारों लड़कियों को देह व्यापार में धकेल दिया है। पकड़ा गया आरोपी हर दो से 3 दिन मे अपना मोबाइल नंबर बदल देता। पुलिस के लिए विजय दत्त उर्फ मामू करना एक बड़ी चुनौती था।पुलिस ने 10 दिन तक मुंबई में रहकर आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

आरोपी के पास से भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड जब्त 

मामू उर्फ विजय दत्त 20 साल से भारत में रह रहा था। उसने अपना आधार कार्ड और पासपोर्ट भी भारतीय बनवा लिया था। आरोपी ने बांग्लादेश और हिंदुस्तान दोनों जगह शादी की है। पकड़ा गया आरोपी के भारत के अलग-अलग राज्यों में कई कनेक्शन थे। एमपी के इंदौर, राजगढ़,खण्डवा, खरगोन समेत कई जिलो में नेटवर्क है। उन कनेक्शनों के द्वारा एजेंटों को लड़कियां सप्लाई करता था।

हवाला के माध्यम से बांग्लादेश भेजवाता था रुपए 

एजेंटों से मिलने वाले पैसे को विजय दत्त उर्फ मामून बांग्लादेश हवाला के माध्यम से भिजवाने का काम भी करता था। साथ ही मोबाइल भी पुलिस ने जब्त किया है। जब तक यह मोबाइल के डाटा की रिकवरी पुलिस करवा कर आगे की कार्रवाई करेगी।

इसे भी पढ़ेः बैकफुट पर आबकारी विभागः देसी शराब में 10 फीसदी छूट के आदेश को किया निरस्त, कोरोना वैक्सीन के सेकंड डोज लगाने वालों को छूट देने का किया था ऐलान

मुख्य आरोपी की पत्नी को पकड़ने नेशनल एजेंसियों की मदद लेगी पुलिस 

पलिस अब आरोपी की पत्नी को पकड़ने के लिए नेशनल एजेंसियों से संपर्क भी करेगी। पुलिस के मुताबिक फिलहाल पकड़े गए आरोपी के अकाउंट ओं की डिटेल भी पुलिस निकालने में जुटी हुई है।

इसे भी पढ़ेः आदिवासी किसके?… बीजेपी के बाद अब कांग्रेस भी आदिवासियों को साधने में जुटी, कांग्रेस मुख्यालय में हो रही बड़ी बैठक, कमलनाथ बोले- समाज के नए बच्चों को आगे बढ़ाना है

कम उम्र की लड़कियों को दवाइयां देकर बनाता था जवान 

वहीं लड़कियों को देह व्यापार में धकेलने के लिए नशे का आदि भी बनाता था, जिसने एमडी ट्रक से लेकर तरह तरह के ड्रेस लड़कियों को दिए जाते थे। कम उम्र की लड़कियों को दवाइयां भी देता था जिससे लड़कियों की उम्र बड़ी लगने लगे। लड़कियों को मुंबई से फ्लाइट के माध्यम से अलग-अलग राज्यों में भेजता था। उन लड़कियों को ब्याज पर भी पैसा देने की बात सामने आ रही है। पैसे की वसूली लड़कियों से देह व्यापार कराकर करता था।