रवि शुक्ला,मुंगेली. कहते हैं कि युवा सोच जब एक साथ मिल जाये तो कोई भी कार्य असम्भव नही हैं. इसी सोच को साबित किया है युवाओं की टीम ने जिन्होंने अपने अथक मेहनत और प्रयास से न सिर्फ सैकड़ों पौधे लगाये.बल्कि उनका देखभाल भी किया जिससे पौधों ने अब वृक्ष का रूप ले लिया है. इसके बाद रविवार को इन युवाओं ने अनोखी पहल करते हुए इनका जन्मदिन बनाया है.

दरअसल ये अनोखा मामला है मुंगेली का. जहां  स्टार ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी नामक संस्था ने समाज को नई दिशा देने का काम किया है. बता दें कि इस संस्था द्वारा नगर को हराभरा रखने पिछले वर्ष एक अभियान हरियर मुंगेली सुघ्घर मुंगेली के नाम से चलाया गया था.

इसे भी पढ़ें :Success Story: गरीबी ने छीना बचपन और पिता का साया, संघर्ष के बाद पहुंचा इस मुकाम पर कि लोग देने लगे मिसाल

जिसके तहत प्रत्येक रविवार के दिन इनके द्वारा दिवंगत लोगों के स्मृति में पौधरोपण किया गया और उन्हीं के परिजनों को पालक के रूप में उस पौधे की देखभाल करने की जिम्मेदारी दी गई.  यही वजह है कि इनके प्रयास ने बहुत जल्द रंग दिखाया और इनके द्वारा लगाए गए 304 पौधों में से अधिकांश पौधे आज वृक्ष का रूप ले चुके हैं.

हराभरा रखने का लिए संकल्प…

इसी बात को ध्यान रखते हुए रविवार को एक वर्ष बीत जाने के मौके पर एक आयोजन किया गया और बड़े ही उत्साहपूर्वक इन पेड़ों का जन्मदिन बनाया गया. साथ ही एक पेड़ आकार का एक केक भी काटा गया.इस दौरान शहर के जनप्रीतिनिधि सहित आम लोगों ने भी इस अनोखे कार्यक्रम में  हिस्सा लिया और सभी ने नगर को हराभरा रखने का संकल्प लिया. वहीं इस अभियान के दूसरे चरण की शुरूअत  करते हुए संस्था के सदस्यों और जनप्रीतिनिधियों द्वारा एक बार फिर पौधरोपण किया गया.

इसे भी पढ़ें :Success Story: बच्चों का भविष्य सुधारने इस ग्रामीण महिला ने तोड़ा पुरूषों का वर्चस्व, आज हर कोई देखता है हैरत से

साथ ही जिनके घर के सामने उनके दिवंगत लोगों के स्मृति में पौधे लगाये गए हैं. उन्हीं लोगो को पौधों को संरक्षित रखने की जिम्मेदारी दी गयी है.  इस अभियान को सफल बनाने में वार्ड पार्षद प्रीति महावीर सिंह के द्वारा 15 पौधे लगाए गए. साथ ही इन पौधों को संरक्षित रखने के उद्देश्य से 15 ट्री गार्ड भी संस्था को प्रदान किये गए. इनके अलावा  वही सिख समाज द्वारा भी 10 ट्री गार्ड देने की घोषणा की गई. रविवार को हुए इस आयोजन में शहर के तमाम जनप्रतिनिधी मौजूद रहे.